पहले फेज में 64 फीसदी वोटिंग, जानिए सपा ने कितनी सीटों पर किया जीतने का दावा

img

लखनऊ ।। समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के 15 जनपदों के 73 विधानसभा क्षेत्रों में आज प्रथम चरण के हुए मतदान में जनता ने भारी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। मतदान के रूख को देखते हुए निश्चय पूर्वक कहा जा सकता है कि प्रथम चरण के चुनाव में 73 में 50 सीटें समाजवादी-कांग्रेस गठबंधन को ही हासिल होने वाली हैं।

राजेंद्र चौधरी ने आगे कहा है कि हर्ष की बात है कि अधिकांश वोटरों का रूझान सांप्रदायिकता के विरूद्ध और धर्मनिरपेक्षता तथा विकास के लिए समाजवादी-कांग्रेस गठबंधन के पक्ष में दिखाई दिया है। हम इसके लिए वोटरों के आभारी हैं कि उन्होंने लोकतंत्र को मजबूत किया है।

 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के पहले चरण में पश्चिमांचल के 15 जिलों की कुल 73 सीटों पर आज छिटपुट घटनाओं के बीच शाम पांच बजे तक औसतन करीब 60 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े। निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार पहले चरण में मतदाताओं ने काफी जोश-ओ-खरोश से मतदान किया।

चुनाव आयोग के अनुसार यूपी के पहले चरण में 64.22 फीसदी वोटिंग हुई। पहले चरण में 2,96,906 उपद्रवियों की पहचान की गई और कार्रवाई की गई। चुनाव आयोग ने बताया कि पहले फेज के चुनाव में 19.56 करोड़ रुपये नकद, 4.44 लाख लीटर शराब करीब 14 करोड़ के, ड्रग करीब 96.93 लाख रुपये मूल्‍य के, 14 करोड़ के सोना और चांदी जब्त किये गये।

शाम पांच बजे तक मतदान के लिये मतदान केंद्र में पहुंचने की समयसीमा खत्म होने तक औसतन 60 प्रतिशत से अधिक वोट पड चुके थे। चूंकि अभी कतार में खडे लोगों को वोट डालना बाकी है, लिहाजा यह प्रतिशत बढने की सम्भावना है। आयोग के निर्देशों के अनुसार जो भी मतदाता शाम पांच बजे तक मतदान केंद्र में उपस्थित हो जाएंगे, उन्हें वोट डालने दिया जाएगा।

फोटोः फाइल।

Related News