औषधीय गुणों से भरपूर है ये एक चीज, डैंड्रफ से निजात दिलाने के साथ-साथ कई फायदे भी देती है

img

नई दिल्ली। सर्दी हो या गर्मी, बालों में डैंड्रफ की समस्या काफी परेशान करती है। गर्मियों में पसीना और डैंड्रफ से बालों में बेहद खुजली होती है। यदि डैंड्रफ का इलाज नहीं किया जाता है, तो तापमान में वृद्धि से बैक्टीरिया का विकास हो सकता है। बालों में डैंड्रफ की वजह से खुजली और जलन हो सकती है। डैंड्रफ की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और जल्दी टूटने लगते हैं। रूसी के इलाज के लिए बालों पर कॉस्मेटिक उत्पाद का उपयोग करने से बालों पर कई दुष्प्रभाव होते हैं।

अगर आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं तो अदरक से इसका इलाज करें। औषधीय गुणों से भरपूर अदरक बालों की जड़ से डैंड्रफ को दूर करता है और बालों की समस्याओं का इलाज करता है। इस आयुर्वेदिक उपचार से न सिर्फ डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा, बल्कि आपके बाल स्वस्थ और खूबसूरत भी नजर आएंगे। बता दें कि आयुर्वेद के अनुसार अदरक के इस्तेमाल से बालों की रूसी का इलाज किया जा सकता है।

नारियल तेल के साथ अदरक का प्रयोग करें:
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल को गर्म करें और उसमें अदरक के रस की कुछ बूंदें डालकर अच्छे से मिलाएं। इस तेल को स्कैल्प पर लगाकर मसाज करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

कद्दूकस किया हुआ अदरक का प्रयोग करें:
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अदरक को कद्दूकस करके अपनी पसंद के बालों के तेल में मिलाकर कुछ दिनों के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिनों बाद जब अदरक का तेल तैयार हो जाए तो उसे छानकर सिर की त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें, रूसी से छुटकारा मिलेगा।

बालों में चमक लाने के लिए अदरक के पानी से धोएं:
अगर आप अपने बालों से डैंड्रफ हटाने के साथ-साथ अपने बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो एक कप चावल के पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और अदरक का रस मिलाकर अच्छे से मिलाएं। अब इस पानी से बाल धो लें, फायदा होगा।

अदरक से शैम्पू तैयार करें:
औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का शैंपू बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक शैम्पू बालों के लिए बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है। शैम्पू बनाने के लिए थोड़ा सा सल्फेट फ्री शैम्पू लें और उसमें एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं। इस शैम्पू के इस्तेमाल से बाल तो साफ होंगे ही साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा।

Related News