क्या अमेरिका में बैन होगी मुस्लिमों की इंट्री!

img

नई दिल्ली ।। अमेरिका कई मुस्लिम देशों के नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी लगाने जा रहा है। साथ ही मेक्सिको से लगी सीमा पर दीवार का भी निर्माण करेगा। नए राष्ट्रपति इसकी मंशा जाहिर करने के बाद अब इसे अमलीजामा पहनाने जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इसी हफ्ते ट्रंप इस संबंध में कार्यकारी आदेश जारी करेंगे। चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने अवैध प्रवासियों को रोकने के लिए सीमा पर दीवार बनाने और आतंकवाद से निपटने के लिए मुसलमानों के प्रवेश पर पाबंदी का वादा किया था।

अमेरिकी समाचार पत्र द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रंप मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण का आदेश दे सकते हैं, जो राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूती प्रदान करने की दिशा में उनका पहला कदम होगा। वे ऐसे शरणर्थियों की संख्या में भी कटौती करेंगे जो अमेरिका में बस सकते हैं। साथ ही वह सीरिया और ‘आतंक प्रभावित’ अन्य देशों के नागरिकों के प्रवेश पर कम से कम अस्थायी तौर पर जरूर पाबंदी लगाएंगे।

एबीसी न्यूज के अनुसार कुछ मुस्लिम देशों के लोगों के प्रवेश पर अस्थायी या अनिश्चितकाल के लिए पाबंदी लगाई जा सकती है। योजना से जुड़े सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

ट्रंप ने खुद इसके संकेत देते हुए ट्वीट किया है, ‘राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक बड़े दिन की योजना बनने जा रही है। बहुत सारी अन्य चीजों के साथ हम दीवार का निर्माण करेंगे।’ नेशनल इमिग्रेशन लॉ सेंटर की कार्यकारी निदेशक मारिलेना हिनकेपी ने इस पर चिंता जताते हुए इसे पिछले दरवाजे से मुसलमानों का प्रवेश रोकने की कोशिश बताया है। उन्होंने कहा कि ट्रंप के पहले सौ दिनों अमेरिका में शरण चाहने वाले लोगों के लिए दरवाजे बंद करने के शर्मनाक दिनों के रूप में याद किया जाएगा।

फोटोः फाइल।

Related News