जिस बेटे को मां ने समझ लिया था मरा हुआ, वह बंद था पाकिस्तान जेल में, अब आ रहा है वापस

img

बिहार। बिहार के बक्सर जिले में लगभग 12 साल पहले जिस बेटे के लापता होने के बाद लंबे समय तक न मिलने की वजह से घरवालों ने उसे मरा हुआ समझकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया था। अब वह वापस लौट रहा है। बताया जाता है कि घर वालों को जैसे ही पता चला कि उसका बेटा जिंदा है और पाकिस्तान की जेल से छूटकर अपने वतन वापस लौट रहा है तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इस खबर को सुनते ही लड़के की बूढ़ी मां के आंखों से झर-झर आंसू बहने लगे।

chhavi

बताया जाता है कि छवि नाम का ये युवक करीब 12 साल पहले पंजाब से भटककर गलती से पाकिस्तान सीमा में पहुंच गया था। जहां उसे पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। अब पाकिस्तान सरकार ने भारत को सौंप दिया है। ऐसे में अब बक्सर प्रशासन की एक टीम उसे लाने के लिए गुरदासपुर रवाना हो गई है। दरअसल, जब12 साल पहले छवि लापता हुआ था तो तब परिजनों ने उसकी काफी खोजबीन की लेकिन उसका कोई पता नहीं चला था।

काफी दिनों तक पता न चलने से परिजनों ने उसे मरा हुआ समझकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया। उसकी पत्नी ने भी दूसरी शादी कर ली लेकिन बीते दिनों पाकिस्तान सरकार ने भारत को यह जानकारी दी गई थी कि छवि नाम का एक युवक पाकिस्तान की जेल में बंद है। इस बात की सूचना मिलते ही विदेश मंत्रालय द्वारा उसकी पहचान के लिए स्थानीय प्रशासन से जानकारी मांगी गई।

पुलिस टीम ने उसके घर पर पहुंचकर इस बात की पुष्टि की। छवि के जिंदा होने की खबर सुनते ही उसकी बूढी मां की आंखों में आंसू आ गए। छवि के परिजनों ने कहा कि वो ये मान चुके थे कि उनका बेटा अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन, अब उम्मीद है कि बेटा जल्द ही वापस आ जायेगा। बताया जा रहा है कि बीते 5 अप्रैल को पाकिस्तान सरकार ने छवि को अटारी सीमा के रास्ते बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के सुपुर्द कर दिया है। इसके बाद डीएम के निर्देश पर आरक्षी अधीक्षक नीरज कुमार सिंह ने छवि को लाने के लिए पुलिस टीम का गठन किया जो गुरुदास पुर रवाना हो गई है।

Related News