नहीं रहे हिंदी सिनेमा के मशहूर हास्य अभिनेता जगदीप

img

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

8 जुलाई जाते-जाते हिंदी सिनेमा और प्रशंसकों को एक और दुखद घटना दे गई । मशहूर कॉमेडियन और चरित्र अभिनेता जगदीश का बुधवार देर शाम निधन हो गया । वह 81 साल के थे। बॉलीवुड एक बार फिर से शोक में डूब गया है।

actor jagdeep

जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। उन्होंने साल 1975 में आई मशहूर फिल्म शोले में सुरमा भोपाली का किरदार निभाया था । बॉलीवुड और प्रशंसकों में जगदीप तभी से सुरमा भोपाली नाम से प्रसिद्ध हो गए थे ।‌

उन्होंने लगभग 400 फिल्मों में काम किया था। जगदीप का जन्म 29 मार्च, 1929 में पंजाब के अमृतसर मे हुआ था । मशहूर एक्टर जावेद जाफरी और नावेद जाफरी उनके बेटे हैं ।

जगदीप ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार के तौर पर की थी, और वह बीआर चोपड़ा की फिल्म अफसाना में नजर आए थे । इसके बाद वह अब दिल्ली दूर नहीं, मुन्ना, आर पार, दो बीघा जमीन और हम पंछी एक डाल के में नजर आए थे ।

पंडित जवाहर लाल नेहरू ने जगदीप को फिल्म हम पंछी एक डाल के में उनके बेहतरीन काम के लिए अपना पर्सनल स्टाफ गिफ्ट किया था । उसके बाद फिल्म भाभी में जगदीप का गाया हुआ गाना ‘चली-चली रे पतंग मेरी बादलों की गोद में’ बहुत प्रसिद्ध हुआ था । इस गाने को आवाज मोहम्मद रफी ने दी थी । यह गाना आज भी लोगों में लोकप्रिय बना हुआ है ।

जगदीप 2012 तक फिल्में करते रहे हैं । ‘अंदाज अपना अपना’ में भी उनके काम को खूब पसंद किया गया था । पिछले कुछ सालों से जगदीप बीमार चल रहे थे । जयदीप के निधन से बॉलीवुड में एक बार फिर शोक की लहर दौड़ गई है । अगर हम बात करें पिछले 2 महीनों की तो हिंदी सिनेमा ने इरफान खान, ऋषि कपूर, सुशांत सिंह राजपूत और सरोज खान को खो दिया है ।‌

Related News