पुरुषों को महिलाओं से ज्यादा गर्मी क्यों लगती है, वजह जान हैरान रह जायेंगे आप

img

नई दिल्ली। पुरुषों को महिलाओं से ज्यादा गर्मी का अहसास गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। अभी चैत्र का महीना चल रहा है लेकिन गर्मी इतनी तेज हो रही है कि लोग अब शिकायत कर रहे हैं कि उन्हें बहुत गर्मी लग रही है। वैसे तो गर्मियों में जब आप वॉक के लिए बाहर जाते हैं तो थोड़ी देर के लिए आपको गर्मी का अहसास होता है लेकिन जैसे ही आप छांव में आते हैं तो आपके शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है। लेकिन यह भी देखा गया है कि कुछ लोगों को अत्यधिक गर्मी का अहसास होता है। हालांकि शरीर का सामान्य तापमान 98.6 डिग्री फ़ारेनहाइट होता है, लेकिन यह अन्य लोगों के लिए अलग हो सकता है। ज्यादातर मामलों में तापमान किए जाने वाले काम पर निर्भर करता है।

उम्र बढ़ने के साथ शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है, जिससे बूढ़े लोग अपना तापमान बनाए नहीं रख पाते हैं और उन्हें बहुत ठंड लगती है।
पुरुषों की तुलना में महिलाओं की मांसपेशियां कम होती हैं, यही वजह है कि उनके रोम छिद्र कम गर्मी पैदा करते हैं। वहीं पुरुषों में मसल्स ज्यादा होने के कारण उन्हें ज्यादा गर्मी का अहसास होता है। अधेड़ उम्र में पुरुषों के हार्मोंस में काफी बदलाव आता है, इसका एक कारण यह भी है।

सिडनी विश्वविद्यालय के शोध के अनुसार, शरीर का आकार जितना बड़ा होता है, उतनी ही अधिक गर्मी लगती है और ठंडा होने में उतना ही अधिक समय लगता है। जिनके शरीर में अधिक चर्बी होती है उन्हें भी अत्यधिक गर्मी का अनुभव होता है, क्योंकि अतिरिक्त वसा शरीर को गर्म करती है। गर्म करने पर रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं, जिससे रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है और रक्त के साथ-साथ शरीर में गर्मी भी प्रवाहित होती है।

अन्य भागों के साथ पहुंचने पर यह ठंडा हो जाता है। लेकिन मोटे लोगों में वसा अधिक होने के कारण तापमान शरीर की सतह पर जल्दी नहीं आ पाता है, जिससे गर्मी बनी रहती है। चिकित्सा स्थिति हाइपोथायरायड, जिसे एक अंडरएक्टिव थायरॉयड के रूप में भी जाना जाता है, लोगों को ज़्यादा गरम करने का कारण बनता है, क्योंकि यह पर्याप्त हार्मोन उत्पादन की अनुमति नहीं देता है और चयापचय और ऊर्जा के स्तर को कम करता है, जिससे अति ताप होता है।

Related News