मंत्री के साथ आये काफिले ने रौंदी दलित की फसल, जब पैर पकड़ कर गिड़गिड़ाया तो

img

www.upkiran.org

जालौन।। योगी सरकार अपने को किसानों हितैषी बताती है,प्रदेश के किसानों की कर्जमाफी के नाम पर किसानों को मुआवजे के रूप में एक-एक रूपये का चेक देने के लिए किसानों के सौ रुपये से लेकर दो सौ रूपये तक खर्च करवाये गये थे।एक ताजा प्रकरण में योगी सरकार के कारागार राज्यमंत्री जय कुमार सिंह ‘जैकी’ की गाडिय़ों के काफिले ने एक किसान की खड़ी फसल को ही रौंद दिया।

इसके बाद जब वो किसान मंत्री के पैरों पर गिरा तब जाकर उसको चार हजार रुपया बतौर हर्जाना दिया गया। घटना यूपी के जालौन जिले के प्रिया निरंजनपुर गांव की है जहां मंत्री जय कुमार सिंह किसानों को गौशाला के रूप में एक तोहफा देने के लिये आये थे। जिससे किसानों की फसल को जानवरों से बचाया जा सके।

इसे भी पढ़ें-CM योगी के बाद HC ने भी शिक्षामित्रों को दिया झटका, नहीं बन सकेंगे सहायक अध्यापक

लेकिन मंत्री के साथ आये काफिले ने एक किसान की खड़ी फसल को ही बर्बाद कर दिया। खबर के मुताबिक जहाँ कारागार मंत्री का काफिला खड़ा था, उस खेत में सरसों की फसल थी। ये खेत एक दलित किसान देवेंद्र दोहरे का था,जिसने कर्ज लेकर सरसों की फसल बोई थी। जब उसको फसल के बर्बाद होने की जानकारी हुई तो वह दौड़कर मौके पर पहुंचा और मंत्री के पैरों में गिर गया।

इसे भी पढ़ें-निकाय चुनाव में BSP खेलेगी इन पर दांव, कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल 

मंत्री ने जब किसान को अपने चरणों पर गिरा देखा तो पहले तो उन्होंने अपने साथ वाले लोगों को उसे उठाने का इशारा किया। हालाँकि उस गरीब किसान ने मंत्री से अपनी फसल नष्ट होने की बात बताई लेकिन मंत्री जी अपने आगे के कार्यक्रम में लग गये। वहीँ जब लोग इसके बारें में बातेँ करने लगे तो मंत्री ने उस किसान को अपने पास बैठा लिया और उसे उसका मुआवजा देने की बात कही।

इसे भी पढ़ें-राजबब्बर ने कहा, अपना हक़ मांगने पर महिलाओं को लाठी से पीटना अमानवीय 

कार्यक्रम समाप्त होने के बाद कारागार मंत्री ने हर्जाने के तौर पर किसान को चार हजार रुपया देकर उससे पल्ला झाड़ लिया। दलित किसान देवेंद्र ने कहा कि मैंने कर्ज लेकर करीब तीन बीघे में सरसों की खेती की थी। जिसे मंत्री और सरकारी अधिकारियों की गाड़ियों ने खराब कर दिया है। देवेंद्र दोहरे के मुताबिक, फसल उगाने में कुल 8 हजार रुपये खर्च हुये लेकिन इसके बाद जब वहां मौजूद मीडिया ने मंत्री से इस सम्बन्ध में सवाल करने शुरू कर दिये, तब जाकर मंत्री ने देवेंद्र दोहरे को मुआवजे के तौर पर 4 हजार रुपये पकड़ा दिए।

http://upkiran.org/10817

Related News