मोदी के इस मंत्री की चुनाव के पहले जा सकती है कुर्सी

img

स्कूल ऑफ लर्निंग ने सीआइसी को दी जानकारी

नई दिल्ली ।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ही एक मंत्री की करतूतों की वजह से अब मुश्किल में पड़ते जा रहे हैं। इसे देखते हुए ऐसा लग रहा है कि जल्द ही उन्हें इस मंत्री की छुट्टी करनी पड़ेगी।

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने अपनी शैक्षिक योग्यता की जानकारी देने से दिल्ली विश्वविद्यालय को रोका था। स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) ने केंद्रीय सूचना आयोग (सीआइसी) को सुनवाई के दौरान यह बताया है।

अब आयोग ने एसओएल को स्मृति की शिक्षा से जुड़े सभी रिकॉर्ड पेश करने का आदेश दिया है। साथ ही पहले के आदेश के तहत रिकॉर्ड पेश नहीं करने पर दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के केंद्रीय जनसूचना अधिकारी (सीपीआइओ) को नया कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

स्मृति की डिग्री को लेकर विवाद तब शुरू हुआ जब याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया कि उन्होंने 2004, 2011 और 2014 में चुनाव के दौरान हलफनामे में विरोधाभासी जानकारियां दी थीं। आवेदन में यह कहा गया कि एसओएल ने स्मृति की शैक्षिक योग्यता देने से इन्कार कर दिया।

सीआइसी में सुनवाई के दौरान एसओएल के सीपीआइओ ओपी तंवर ने कहा कि उन्होंने इस बारे में स्मृति से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि मंत्री ने आपत्ति जताई और शैक्षिक योग्यता की जानकारी नहीं देने को कहा। सीपीआइओ ने कहा कि पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री ने जिम्मेदार व्यक्ति की हैसियत से यह कहा था। इसलिए आरटीआइ कानून की धारा 8 (1) (ई) के तहत जानकारी नहीं दी जा सकती थी।

Related News