लखनऊ के इस रेस्टोरेंट में मिलता है मिलावटी जहरीला खाना, कोर्ट ने लगाया जुर्माना

img

www.upkiran.org

यूपी किरण ब्यूरो

लखनऊ।। राजधानी में मिलावटी व सब स्टैंडर्ड खाद्य पदार्थ ही परोसे व बेचे जा रहे हैं। इसका खुलासा एफएसडीए की जांच में सामने आया है। जांच में 29 सैंपल सबस्टैंडर्ड (घटिया) पाए गए हैं।

सहारागंज स्थित चाईनीज किचन में बिकने वाला फ्रायड पनीर और बेस्ट प्राइस के बेसन के लड्डू भी मिलावटी मिले हैं। यही नहीं शहद व ओट्स भी मानकों पर खरे नहीं उतरे। इसके साथ ही कपूरथला स्थित पतंजलि मेगा स्टोर से आटा नूडल्स के नमूने भी सबस्टैंडर्ड पाए गए हैं।

एफएसडीए की ओर से सभी को नोटिस भेजी गई है। इसके अलावा एडीएम पूर्वी की कोर्ट ने खराब फूड प्रॉडक्ट्स बेचने वाले दो कंपनियों के संचालकों पर जुर्माना भी लगाया है।

हजरतगंज स्थित सहारा मॉल में संचालित चायनीज किचन रेस्टोरेंट में इस्तेमाल किया जा रहा फ्राइड पनीर का नमूना लैब जांच में जानलेवा स्तर तक खतरनाक मानते हुए अनसेफ श्रेणी में फेल आया है। फ्राइड पनीर में सिंथेटिक कलर की मिक्सिंग मिली है।

लैब की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद अब इससे संतुष्ट न होने पर आरोपित रेस्टोरेंट संचालक को नमूने की दोबारा जांच के लिए रेफरल लैब में जाने की अपील के लिए एक माह का समय मिलेगा।Related imageनिर्धारित अवधि में रेफरल लैब में अपील न किए जाने पर ही एफएसडीए अधिकारी आरोपित रेस्टोरेंट संचालक के खिलाफ एसीजेएम कोर्ट में अनसेफ श्रेणी में फेल लैब रिपोर्ट के आधार पर मुकदमा दर्ज करवाकर आरोपित को सजा दिलाने की कार्रवाई शुरू करेंगे

एफएसडीए के डीओ शशि पांडेय ने बताया कि आरोप सही पाए जाने पर जुर्माने के साथ सजा भी हो सकती है। उन्होंने बताया कि दो माह में नमूना सैंपलिंग के बाद लैब जांच को भेजे गए 82 नमूनों की लैब जांच रिपोर्ट जिला इकाई को कार्रवाई के लिए प्राप्त हुई।

इसमें से 39 नमूने लैब जांच के बाद सबस्टैंडर्ड, मिसब्रांडेड और पैकेजिंग एक्ट के उल्लंघन पर निगेटिव (फेल) आए। इनमें से 17 नमूनों की लैब जांच रिपोर्ट बीती 30 जून तक प्राप्त हुई थी।

फोटोः फाइल

इसे भी पढ़ें

http://upkiran.org/5088

 

Related News