आसानी से हैक हो जाता है इस कंपनी का वाई-फाई, सरकार ने जारी की चेतावनी

img

यदि आपके घर में वाई-फ़ाई राउटर है, तो क्या आप उस वाई-फ़ाई राउटर का ब्रांड जानते हैं? आमतौर पर लोग लागत कम होने की वजह से कोई भी वाई-फाई राउटर लगवा लेते हैं। लेकिन यही गलती महंगी पड़ सकती है, क्योंकि सरकारी एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम यानी CERT-In ने Digisol Wifi राउटर्स को लेकर चेतावनी जारी की है। एक सुरक्षा शोधकर्ता ने दावा किया है कि वाई-फाई राउटर आपकी निजी जानकारी चुरा सकता है। आइए जानें इसके बारे में.

सरकारी एजेंसी ने Digisol कंपनी के वाई फाई में बड़ी कमी पकड़ी है, जिसकी वजह से डिवाइस को आसानी से हैक किया जा सकता है।

हैकिंग से बचने के लिए करें ये काम

सबसे अहम काम अपने राउटर को नए फर्मवेयर में अपडेट करना है। अपडेट में सुरक्षा पैच होते हैं जो इन समस्याओं का समाधान करते हैं। इसके लिए आपको डिजीसोल वेबसाइट पर जाकर राउटर मॉडल के मुताबिक, नए फर्मवेयर को डाउनलोड करना होगा।

फर्मवेयर अपडेट के बाद वाई-फाई पासवर्ड बदलें। एक मजबूत पासवर्ड रखें, जिसमें 12 अक्षर, अपरकेस और लोअरकेस अक्षर, संख्याएं और प्रतीक शामिल हों।

कई राउटर्स में रिमोट एक्सेस सुविधा होती है जिससे नेटवर्क सेटिंग्स को कहीं से भी बदला जा सकता है। यदि आपके पास डिजीसोल राउटर है, तो हर सुविधा को बंद करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। यदि आप फ़र्मवेयर को अपडेट करने में असमर्थ हैं या उपरोक्त त्रुटियों को अपडेट में पैच नहीं किया गया है, तो आप एक नया और अधिक सुरक्षित राउटर खरीद सकते हैं।

Related News