धोनी का पहला वनडे शतक, इस तरह हारा हुआ मैच भारतीय टीम को जितवाया

यादों के झरोखे से : 16 साल पहले धोनी ने आज ही के दिन लगाया था अपना पहला एकदिनी शतक

नई दिल्ली॥ इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए आज का दिन काफी यादगार है। धोनी ने आज ही के दिन 5 अप्रैल 2005 को पाकिस्तान के विरूद्ध अपने एकदिवसीय करियर का पहला शतक लगाया था।

kohli dhoni

विशाखापट्टनम में पाकिस्तान के विरूद्ध धोनी अपना 5वां एकदिनी मैच खेल रहे थे और पिछले कुछ मैचों में बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। सचिन तेंदुलकर के सिर्फ 2 रनों के स्कोर पर रनआउट होने के बाद कप्तान सौरव गांगुली ने उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेज दिया। धोनी ने पहली ही गेंद पर चौके मारकर अपने इरादे जाहिर कर दिए।

पाकिस्तान के विरूद्ध इस मैच में धोनी ने 123 गेंदों में 148 रन बनाये, जिसमें 15 चौके और 4 छक्के शामिल थे। ये अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में उनका पहला शतक था, और किसी भारतीय विकेटकीपर (राहुल द्रविड़ को छोड़कर) द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर भी।

जब वो आउट हुए तो इंडिया का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 289 रन था। साथ ही अब तक लोग वीरेन्द्र सहवाग के 40 गेंदों पर 74 रनों का शानदार योगदान भी भूल चुके थे और सबकी जुबान पर सिर्फ धोनी का नाम था। भारत ने इस मैच में 9 विकेट पर 356 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम 298 रन ही बना सकी और भारत ने यह मैच 58 रनों से जीत लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *