UP से कोरोना को लेकर आया ये बड़ा अपडेट, आंकड़े देखकर हैरान रह जाएंगे आप

img

उत्तर प्रदेश॥ राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या अब 22,665 पहुंच गई है। इनमें से 10,653 लोग होम आइसोलेशन में हैं। राज्य के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि संक्रमित व्यक्तियों में से आज तक कुल 7,877 लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं अब तक कुल 5,20,637 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। वर्तमान में रिकवरी की दर 94.46 प्रतिशत है, जबकि दिसम्बर में भी पॉजिटिविटी दर निचले स्तर पर 1.3 प्रतिशत चल रही है।

Corona Test

गुरुवार को 1.71 लाख हुए कोरोना टेस्ट

राज्य में कल एक दिन में कुल 1,71,816 सैम्पल की जांच की गयी। राज्य में अब तक कुल 1,99,60,393 सैम्पल की जांच की गयी है। वहीं शनिवार को यह संख्या दो करोड़ पार कर जाएगी। राज्य में कुल जांच में से अब 40 प्रतिशत आरटीपीसीआर के जरिए की जा रही है। कल हुए कुल टेस्ट में से लगभग 72,000 जांच आरटीपीसीआर से की गई।

उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों में 2,135 लोग इलाज करा रहे हैं। इसके अतिरिक्त बाकी मरीज एल-1, एल-2 तथा एल-3 के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा सुविध का लाभ ले रहे हैं।

अब तक 14.60 करोड़ आबादी तक पहुंची स्वास्थ्य टीमें

इसके साथ ही राज्य में सर्विलांस का कार्य बेहद तेजी से जारी है। सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,68,600 क्षेत्रों में 4,75,712 टीम दिवस के माध्यम से 2,99,18,389 घरों में रहने वाली 14,60,94,538 आबादी का सर्वेक्षण किया गया है।

संक्रमण निचले स्तर पर बनाए रखने को दो महीने तक सावधानी जरूरी

अभी सावधानी की बहुत आवश्यकता है। खतरा पूरी तरह से टला नहीं है, संक्रमण चल रहा है। कोरोना की दूसरी लहर आने की आशंका है, कभी भी उछाल आ सकता है। इसलिए अगले दो महीने तक बेहद सावधान और सतर्क रहें, ताकि राज्य में कोरोना संक्रमण, जो निचले स्तर पर है। वह वैसा ही नियंत्रित रहे और किसी भी प्रकार का उछाल कहीं ना आने पाए।

अब तक 30 लाख लोगों ने घर बैठे पोर्टल पर देखी जांच की रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर विभिन्न स्तर पर तकनीक का भी उपयोग किया जा रहा है। अगर कांटेक्ट ट्रेसिंग की बात करें, तो हम अपने पोर्टल के माध्यम से डाटा को बहुत अच्छी तरह से मिलान कर पाते हैं। इसी कड़ी में जनता को एक कोरोना जांच के बाद डीजी मेडिकल हेल्थ के पोर्टल पर जाकर घर बैठे ही अपने मोबाइल के जरिए उसका नतीजा देखने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जांच नतीजों के लिए कहीं भी बाहर आने की आवश्यकता नहीं है। अब तक 30 लाख से ज्यादा लोग इस सुविधा का इस्तेमाल कर चुके हैं और घर बैठे उन्होंने अपने परिणाम को देखा है।

मुख्यमंत्री ‘मेरा कोविड केंद्र’ एप को करेंगे लॉन्च

इसी कड़ी में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘मेरा कोविड केंद्र’ के नाम से एप को लॉन्च करेंगे। इससे लोगों को टेस्ट करवाना बहुत ही सुगम हो जाएगा। उनके आसपास कहां टेस्टिंग सेंटर है, उसकी जानकारी सुगमता से मिल पाएगी।

Related News