हर घर दस्तक अभियान में टीकाकरण से वंचित मिले 24,577 बच्चे और 10,941 बुजुर्ग

img

कुशीनगर। जिले में 24 से 29 जनवरी ( 26 जनवरी को छोड़कर) तक चले हर घर दस्तक अभियान में कुल 24577 बच्चे नियमित टीकाकरण से तथा 10941 बुजुर्ग कोविड टीकाकरण से वंचित मिले हैं। इनकी सूची तैयार कर ली गयी है और यथाशीघ्र टीकाकरण किया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेश पटारिया ने बताया कि अभियान के दौरान लक्षण वाले व्यक्तियों को किट भी वितरित की गयी है।

VACCINETION

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ.ताहिर ने बताया कि हर घर दस्तक अभियान के अच्छे परिणाम सामने आए हैं। अभियान के तहत जहां नियमित टीके से वंचित 8479 गर्भवती चिन्हित की गयी, वहीं बुखार से पीड़ित 2562 लोग चिन्हित किए गए।

उन्होंने यह भी बताया कि कोविड के लक्षण वाले 4267 लोग और सर्दी जुकाम से पीड़ित 1705 लोग चिन्हित किए गए है। जबकि 13 लोगों ने सांस लेने में तकलीफ बताई। टीम ने गंभीर लक्षण वाले 14 व्यक्तियों को कोविड अस्पताल संदर्भित किया।

डब्ल्यूएचओ के सर्विलांस मेडिकल आफिसर डाॅ.अंकुर सांगवान ने बताया कि कोविड और नियमित टीकाकरण से वंचित क्रमशः बुजुर्गों और बच्चों को प्रतिरक्षित किया जाएगा। अभियान के दौरान घर-घर लोगों को कोविड के बारे में भी जानकारी दी गयी। साथ ही साथ लोगों को बचाव के उपाय भी बताए गए हैं।

अभियान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चलाया गया। उन्होंने बताया कि टीम ने हर दस्तक अभियान के तहत टीके से वंचित लोगों की ड्यूलिस्ट तैयार कर ली है। अब टीकाकरण में आसानी होगी।

इन्हें किया गया चिन्हित

  • कोविड के लक्षण युक्त व्यक्तियों को
  • नियमित टीकाकरण से वंचित दो साल तक के बच्चों को
  • टीकाकरण से वंचित गर्भवती को।
  • 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में कोविड टीके की प्रथम डोज से वंचित लोगों को
Related News