ये हैं दुनिया की 3 रहस्यमयी जगहें, जिनका राज अभी-तक खोल नहीं पाए वैज्ञानिक

इन स्थानों को लेकर शोधकर्ता दिन पर दिन जांच-पड़ताल कर रहे हैं तथा निष्कर्ष तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

अजब-गजब॥ संसार में ऐसे कई स्थान हैं, जो गुप्त राजों से भरे हुए हैं। कई बार तो इन मायावी बातों पर यकीन करना भी मुश्किल हो जाता है। हालांकि इन रहस्यों को सुलझाने को सुलझाने के लिए कोशिशें निरंतर जारी हैं। मगर अभी तक कोई हल नहीं मिला है। इन स्थानों को लेकर शोधकर्ता दिन पर दिन जांच-पड़ताल कर रहे हैं तथा निष्कर्ष तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। आप भी इन स्थानों के बारे में जानकर जरूर हैरान हो जाएंगे और सोचने के लिए मजबूर हो जाएंगे कि आखिर ऐसे कैसे/क्यों हो सकता है।

Mysterious places

अमेरिका (यूएसए) की डेथ वैली

इस स्थान की सबसे बड़ी परेशानी ये है कि यहां का गर्मी हमेशा 130 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। इसे संसार की सबसे गर्म जगह के रूप में माना जाता है। यहां रहना बहुत कठिन है। यहां पड़ने वाली गर्मी से किसी की भी जान जा सकती है।

अंडमान (भारत में स्थित) का सेंटिनल द्वीप

वैसे तो हिंदुस्तानियों को पूरे देश भर में कहीं भी आने जाने पर आजादी है। परन्तु सेंटिनल द्वीप सबको जाने से मनाही है। सेंटिनल द्वीप पर खूंखार आदिवासी रहते हैं, जिनका बाहरी दुनिया से कोई वास्ता नहीं है। ये लोग ना तो स्वयं इस द्वीप से बाहर आते हैं और न ही किसी अज्ञात को यहां आने देते हैं।

इथोपिया का दनाकिल रेगिस्तान

 

Mysterious places

दनाकिल रेगिस्तान की गर्मी भूमि पर यमलोक की आग का अहसास कराती है। संसार में जहां कुछ महीनों के अंतराल में मौसम बदलता है, कभी ठण्डक होती है तो कभी गर्मी, मगर इस जगह पर पूरे साल न्यूनतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहता है। कभी-कभी तो पारा 145 डिग्री सेल्सियस भी हो जाता है। ऐसे में यहां रह पाना भी असफल ही है। बता दें कि साइंटिस्ट इन जगहों के रहस्यों का पता कई वर्षों से लगा रहे हैं। लेकिन वो असल वजह तक आज तक नहीं पहुंच सके।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *