4 हजार का चालान कट जाएगा! अगर इन जगहों पर बजाया हॉर्न

यदि आप ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं तो पुलिस द्वारा काटे जा रहे चालान से भी बच सकते हैं

वाहन से यात्रा करने वालों के लिए जरूरी सूचना। दरअसल, जब भी लोग मोटरसाइकिल या टैक्सी निकालते हैं तो ट्रैफिक के कई नियमों का पालन करते हैं, मगर जाने-अनजाने कुछ नियमों को इग्नोर कर दिया जाता। सड़क पर यात्रियों की सुविधा के लिए यातायात नियम बनाए गए हैं और यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

challan

ऐसे में यदि आप ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं तो पुलिस द्वारा काटे जा रहे चालान से भी बच सकते हैं. वहीं, नियमों का उल्लंघन करने पर चालान भी भरना पड़ सकता है। तो वहीं आज हम आपको हॉर्न से रिलेटेड नियम के बारे में बताने वाले हैं। हॉर्न जिसका इस्तेमाल जानें अनजाने में लोग करते हैं, क्योंकि यदि यह नियम आपको नहीं पता है तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

इन इलाकों में ना बजाएं हॉर्न

यदि आप अपनी मोटरसाइकल या कार वगैरह से कहीं बाहर निकले हैं और आप नो हॉर्न जोन यानी ऐसे स्थान पर हैं जहां हॉर्न बजाना प्रतिबंधित है और आप वहां हॉर्न बजाते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि चालान के रूप में आपको चार हजार रुपए देने पड़ सकते हैं। इसलिए सलाह है कि नो हॉर्न जोन में कदापि हॉर्न न बजाएं। ऐसे में हॉर्न बजाने के अलावा ऐसे इलाकों में डिपर का उपयोग कर यात्री अपने आपको चालान से बचा सकते हैं, क्योंकि ऑपर-डिपर एक तरह से संकेत देने का कार्य करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close