गूगल मैप्स पर दिखा 4000 साल पुराना भुतहा शहर, रेत में दिखने लगे निशान

नई दिल्ली: दुनिया में कई राज छिपे हैं. कई बार धरती से कई रहस्यमयी चीजें अचानक सामने आ जाती हैं। वहीं गूगल मैप्स पर लोगों को ऐसी चीजें मिल जाती हैं, जो हैरान करने वाली होती हैं। अब कुछ ऐसा ही गूगल मैप्स यूजर ने पाया है। दरअसल, यूजर को गूगल मैप पर एक 4000 साल पुराना शहर मिला है। यह दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं से जुड़ा है। यह शहर रेत में छिपा था। अब एक यूजर को यह शहर गूगल मैप्स पर मिल गया है।

Ghost_town_230664_730x419रेत में दबे है ये भूतिया शहर
गूगल मैप्स पर मिला 4000 साल पुराना शहर दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं से जुड़ा है। वर्तमान में यह प्रेतवाधित शहर रेत में दब गया है। यह रहस्यमयी जगह इराक के ऐतिहासिक स्थान उर में मिली है। रेत में दबे इस शहर की कुछ इमारतें हवा से उड़ती रेत के बीच झांकती नजर आती हैं, जिनमें इतिहास के गहरे रहस्य छिपे हैं।

गूगल मैप्स पर एक रेडिट यूजर ने 4000 साल पुराना एक शहर खोजा है। यूजर ने दावा किया है कि यह उर या उरु का शहर है, जो आज से 4000 साल पहले हुआ करता था। कहा जाता है कि उस समय इस शहर में करीब 65 हजार लोग रहते थे और यह सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक था। यह खोज u/mystery_unrolles नाम के उपयोगकर्ता द्वारा पोस्ट की गई थी। वहीं यूजर के इस पोस्ट पर कई कमेंट्स भी आ चुके हैं. इतिहास में रुचि रखने वाले कुछ उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि उर दुनिया की सबसे पुरानी शहरी सभ्यता नहीं है क्योंकि मोहनजोदड़ो और सिंधु घाटी सभ्यताएं 4500 साल या उससे पहले की हैं।

बाइबिल में उर शहर का भी उल्लेख है।
रिपोर्ट के अनुसार दक्षिणी मेसापोटामिया के इस शहर को अब दक्षिणी इराक के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि पहले यह शहर फरात नदी के पास था और इसके निशान आज भी मौजूद हैं। बाइबिल में उर शहर का भी उल्लेख है। अब रेत के ऊपर से इस शहर के कुछ निशान ही दिखाई दे रहे हैं।