International Women’s Day पर महिलाओं की बड़ी पहल, हर ब्लॉक में 5 हजार लोगों का होगा॰॰॰

img

छपरा॥ ग्लोबल संकट कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई है। सारण में International Women’s Day पर प्रत्येक प्रखण्ड में पांच हजार महिलाओं का टीकाकरण कराने का लक्ष्य रखा गया है।

International Women’s Day

अभियान में आम नागरिक जिनकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा हो और 45 से 59 वर्ष के वैसे नागरिकों जो किसी गंभीर बिमारी से ग्रसित हैं उनका टीकाकरण हो रहा है। 08 मार्च को International Women’s Day के अवसर पर वैसी महिलाएं जो पात्र लाभार्थी हैं उनको टीकाकरण के दौरान विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि International Women’s Day की तैयारी को लेकर पंचायती राज के प्रतिनिधियों के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक कर माइक्रो प्लान तैयार कर लें। प्रत्येक एएनएम एवं आशा अपने-अपने क्षेत्र से कम से कम एक पात्र महिला को प्रोत्साहित कर टीकाकरण कराया जाएगा।

जीविका दीदी आंगनबाड़ी सेविका करेंगी सहयोग

बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए आंगनबाड़ी सेविका के जरिए क्षेत्र में पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जीविका प्रतिनिधियों के साथ जिला एवं प्रखंड स्तर पर बैठक कर इस कार्य में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने निर्देश दिया है कि International Women’s Day पर टीकाकरण केंद्रों पर सिर्फ महिलाकर्मियों को तैनात किया जाएगा। इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाकर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके साथ ही टीकाकरण केंद्र को आकर्षक रूप से सजाया जाएगा। कोविड-19 टीकाकरण सत्र स्थल पर पोस्टर, फ्लैक्स व बैनर प्रदर्शन किया जाएगा।

 

Related News