यहां तबाही का खौफनाक मंजर, सैकड़ों घर हुए तबाह, इतने लोगों की हुई दर्दनाक मौत

कैलिफ़ोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन के लाखों एकड़ में जंगली आग

अमेरिका॥ कैलिफ़ोर्निया के उत्तर की पहाड़ियों में लगी जंगली आग में घिरे यूबा में प्रवासी भारतीय सिख समुदाय के हज़ारों लोगों ने गुरुद्वारों और सामुदायिक स्थानों में शरण ली है और निकटवर्ती क़स्बों को ख़ाली करवा लिया गया है।

blast

कैलिफ़ोर्निया में 28 विभिन्न स्थानों पर आग की दुर्घटनाएं हुई हैं तो ओरेगन में 35 स्थानों पर तीन लाख एकड़ क्षेत्र आग की लपटों में घिर चुका है, जिसमें छह छोटे छोटे क़स्बों में भारी क्षति हुई है। कैलिफ़ोर्निया में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। 14 हज़ार फ़ायर सर्विस कर्मी रात दिन जुटे हुए हैं। इस से सैकड़ों मील के दायरे में घरों की छतों, बॉलकनी और खिड़कियों के शीशे पर राख की परत देखी जा सकती है।

ओरेगन स्टेट में जान माल की भारी तबाही

ओरेगन स्टेट में एक बारह वर्षीय बालक और उसकी दादी माँ के उस समय आग की लपटों में आकर दम तोड़ गईं, जब वह अपनी कार से सुरक्षित स्थान पर लौट रहे थे। कार में उनका एक कुत्ता भी था। स्टेट गवर्नर काटे ब्राउन ने आपात स्थिति लगाते हुए कहा कि राज्य के तीन क्षेत्रों- बीचि क्रीक, लायन शेड और होलीडे फ़ार्म आदि क्षेत्रों में 3,30,000 एकड़ में आग लगी है।

सोमवार को लेबर डे पर लगी आग ने बुद्धवार की सायं तक विकराल रूप ले लिया। इस क्षेत्र में आग में 150 मकान जल कर राख हो चुके हैं तो स्टेट के सेंट्रल हिस्से में 1,63,000 एकड़ में आग के कारण इर्द गिर्द के शहरों में लोगों को हिदायत दी जा रही है कि वे सुरक्षित स्थानों पर जाने को तैयार रहे।

ओरेगन के दक्षिण में मेडफ़ोर्ड शहर के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की हिदायत दी जा चुकी है। इस आग पर नियंत्रण के लिए सैकड़ों हेलीकाप्टर, छोटे बड़े विमान और अग्नि शमन के दमकल लगे हुए हैं। इन तीनों ही राज्यों में आपात स्थिति लागू की जा चुकी है। बुधवार की देर सायं यह ख़बर लिखने तक छह लोगों की जाने जा चुकी हैं। ओरेगन के गवर्नर काटे ब्राउन ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में जान माल की जो क्षति हुई है, वह पहले कभी नहीं देखी गई।

कैलिफ़ोर्निया में भी तीन लोगों की जानें गईं

कैलिफ़ोर्निया के उत्तरी क्षेत्र के पहाड़ी क्षेत्रों में भारी तबाही की सूचना मिल रही है। कैलिफ़ोर्निया के विभिन्न 28 स्थानों पर लगी जंगली आग 2,50,000 एकड़ में फैली हुई है और अभी तक मात्र 15 प्रतिशत आग पर क़ाबू किया जा सका है। बुट्टी काउंटी शेरिफ ने तीन लोगों के मरने की पुष्टि की है। इनमें एक बेरी क्रीक आग में झुलसने से बचने के लिए एक व्यक्ति जान बचाने के लिए कार में निकला था। आगे गड्ढा होने के कारण पैदल वह पैदल भागा तो ‘बीयर’ आग में फंस गया और उसने वहीं दम तोड़ दिया। कैलिफ़ोर्निया गवर्नर गैविन नेवसाम ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह देते हुए कहा है कि जंगली आग अपनी चरम सीमा की ओर बढ़ रही है।

वाशिंगटन स्टेट में तबाही का आलम

बुधवार की सायं तक 5,76,400 एकड़ में जंगली आग फैली हुई है। इडाहो -वाशिंगटन सीमा पर मालडन का एक बड़ा हिस्सा जल कर भूतहा कस्बे में बदल चुका है। इस क्षेत्र में कुल 98 घर जल चुके हैं। सार्वजनिक भू संरक्षण कमिश्नर हिलेरी फ़्रांज ने कहा है कि उनके राज्य के एक कोल्ड स्प्रिंग क्षेत्र लगी जंगली आग में एक बच्ची की जान जा चुकी है। यह आग सिएटल और स्पोकैन के बीच जंगलों में लगी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close