सोने में निवेश का अवसर, आ रहा है गोल्ड बॉन्ड इश्यू; जानें क्या है कीमत और कैसे करें निवेश

img

जो लोग सोने में निवेश करना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। सरकार एक बार फिर आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। 12 फरवरी से 16 फरवरी के बीच आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सोने में निवेश कर सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड हमेशा भुनाए जाने योग्य नहीं होते हैं, इसलिए वक्त-वक्त पर तारीख तय की जाती है। इससे पहले 22 दिसंबर को खरीदारी का मौका था। अब एक बार फिर सरकार निवेशकों को इसमें निवेश का मौका देने जा रही है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है। इसे RBI द्वारा जारी किया जाता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को डीमैट में बदला जा सकता है। बॉन्ड 1 ग्राम सोने का है, यानी 1 ग्राम सोने की कीमत ही बॉन्ड की कीमत होगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए आप 24 कैरेट के 99.9 फीसदी शुद्ध सोने में निवेश कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल पेमेंट पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलती है। कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलो सोने में निवेश कर सकता है।

कहां से खरीदें

आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन बैंकों से खरीद सकते हैं, पोस्ट ऑफिस से भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा, स्टॉक को होल्डिंग कॉर्पोरेशन के माध्यम से खरीदा जा सकता है। बीएसई और एनएसई प्लेटफॉर्म से भी खरीदारी का विकल्प है।

क्या हैं फायदे

आपको सालाना 2.4 फीसदी ब्याज मिलता है, जिसका भुगतान हर छह महीने में किया जाता है। जब बाजार में सोने की कीमत बढ़ती है तो आपके निवेश का मूल्य भी बढ़ जाता है। ये डीमैट होने के कारण कोई सुरक्षा चिंता का विषय नहीं है। इसके अलावा, जीएसटी के दायरे में नहीं आने वाले भौतिक सोने पर 3% जीएसटी लगता है।

वहीं, बॉन्ड के जरिए भी लोन का विकल्प उपलब्ध है। शुद्धता को लेकर कोई दिक्कत नहीं है, क्योंकि यह कागज है इसलिए इसकी शुद्धता को लेकर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। मैच्योरिटी के बाद आपको सोने पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से निवेश के मौके मौजूद हैं।

 

Related News