जापान में आ सकता है बड़ा शक्तिशाली चक्रवात, सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट

साउथ जापान के ओकिनावा द्वीपों की तरफ एक बड़ा शक्तिशाली चक्रवात बढता आ रहा है। जिसके चलते तेज बारिश और तेज हवाएं भी चलने की चेतावनी जारी कर दी गई है। जापान के मौसम विभाग के हिसाब से तो चक्रवात 'हाइशेन' जापान में भारी तबाही मचा सकता है।

नई दिल्ली: साउथ जापान के ओकिनावा द्वीपों की तरफ एक बड़ा शक्तिशाली चक्रवात बढता आ रहा है। जिसके चलते तेज बारिश और तेज हवाएं भी चलने की चेतावनी जारी कर दी गई है। जापान के मौसम विभाग के हिसाब से तो चक्रवात ‘हाइशेन’ जापान में भारी तबाही मचा सकता है। जिसको देखते हुए जापान सरकार ने 22,000 सैनिकों की तैनाती की है। हर एक को हाई अलर्ट पर रहने की चेतावनी भी दी गई है। वहीं प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

और हर किसी को घर में रहने और खाने-पाने की सामग्री एकात्रित करने की सलाह भी दी है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि हाइशेन तूफान के दौरान चलने वाली आंधी की वजह से समंदर की लहरे सुनामी जितनी ऊंची उठ सकती हैं। और बताया जा रहा है कि यह तूफान रविवार या सोमवार को जापान के द्वीपों से टकरा सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक तूफान के चलते जापानी द्वीप पर 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है। जिसकी वजह से दक्षिणी-पश्चिमी जापान में करीब 100 उड़ानें शनिवार को तेज आंधी के कारण रद्द भी कर दी गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *