सदन से पूरे सत्र के लिए निलंबित किये गए कांग्रेस के छह सांसदों समेत कुल इतने सदस्य

संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो चुका है। सत्र के पहले ही दिन सभापति ने विपक्ष के 12 सांसदों को राज्यसभा से निलंबित कर दिया। इस सभी 12...

नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो चुका है। सत्र के पहले ही दिन सभापति ने विपक्ष के 12 सांसदों को राज्यसभा से निलंबित कर दिया। इस सभी 12 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया गया है। इनमें कांग्रेस के छह, टीएमसी और शिवसेना के दो-दो जबकि सीपीएम और सीपीआई के एक-एक सांसद शामिल हैं।

Parliament Session

गौरतलब है कि जिन सांसदों को निलंबित क्या गया है उन सभी ने पिछले सत्र में किसान आंदोलन एवं अन्य कई मुद्दों के बहाने संसद के उच्च सदन में खूब जमकर हंगामा काटा था। उस दौरान इन सांसदों ने उप-सभापति हरिवंश पर कागज भी फेंका था और सदन के कर्मचारियों के सामने रखी टेबल पर चढ़ गए थे और खूब बवाल किया था। इन सभी सांसदों पर उसी दौरान कार्रवाई की मांग की गई थी जिस पर राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को निर्णय लेना था।

ऐसे में जब इस बार संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हुआ तो सभापति एम. वेंकैया नायडू ने इन्हें निलंबित कर दिया। बता दें कि राज्यसभा में इन विपक्षी सांसदों के बेहद अमर्यादित व्यवहार का जिक्र करते हुए सभापति काफी भावुक हो गए थे। ऐसे में पहले से ही आशंका जताई जा रही थीकि सभापति इस संबंध में कोई कड़ा और बड़ा निर्णय लेंगे।

कांग्रेस के 6 सांसदों का निलंबन

बता दें कि निलंबन की जो कार्रवाई हुई है उनमें अकेले कांग्रेस के छह सांसद शामिल हैं। इनके नाम है फुलो देवी नेताम, छाया वर्मा, आर बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन और अखिलेश प्रताप सिंह।कांग्रेस के अलावा सीपीएम के एलमरम करीम, सीपीआई के विनय विश्वम, टीएमसी के शांता छेत्री और डोला सेन जबकि शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई को भी राज्यसभा की इस सत्र की पूरी कार्रवाई में भाग लेने का मौका नहीं मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close