अपनी डाइट सें शामिल करें बादाम, नहीं होगी ये बीमारियां…

हम सभी बादाम को हमेशा मिठाईयों को सजाने के लिये प्रयोग करते है। परन्तु बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट्स है, जो न केवल खाने को टेस्टी बनाता है

नई दिल्ली। हम सभी बादाम को हमेशा मिठाईयों को सजाने के लिये प्रयोग करते है। परन्तु बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट्स है, जो न केवल खाने को टेस्टी बनाता है, बल्कि हमें कईं प्रकार की बीमीरियों से भी सुरक्षा प्रदान करता है। बादाम खाने की सलाह हम सभी को बचपन से दी जाती है, लेकिन इसके पीछे का क्या कारण है, इसके बारे में नहीं पता। तो आइये हम आपको बादाम खाने के फायदे के बारे में बताते है।

बादाम सेवन के लाभ

1-बादाम हमारे शरीर में विटामिन, मिनरल्स और कई प्रकार के पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है। अनवरत बादाम के सेवन से हमारी त्वचा अच्छी रहती है। और निकार भा आता है। बादाम का सेवन हमारे याददाश्त को मजबूत बनाने में रामबाण का कार्य करता है।

2- अनवरत बादाम के सेवन से हमारा दिल काफी सेहतमन्द रहता है। ऐसा माना जाता है, कि जो व्यक्ति अनवरत बादाम का सेवन करते है उनका बाकी व्यक्तियों की तुलना में दिल से जुड़ी बीमारी कम होती है। बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई एण्टीआक्सीडेन्ट का कार्य करता है।

3- बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी और जिंक पाया जाता है, जो हमारी मीठा खाने की इच्छा को कम करता है। बादाम का अनवरत सेवन करने से कब्ज की समस्या से निजात मिलती है, और मोटापा नहीं बढ़ता है।

4- बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई, वायोटीन, मैंगनीज, कॉपर और फैटी एसिड्स पाया जाता है, जो हमारे बालों से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करके, हमारे बालों को घना और मजबूत बनाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *