आखिर क्यों अंधेरे में चमकते हैं जुगनू, क्लिक कर जानें यहां

अब आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों चमकते हैं जुगनू। आपको बता दें कि इनके चमकने का मेन कारण होता है मादा जुगनूओं को आकर्षित करना।

अजब-गजब॥ एक नन्हा सा जीव जुगनू जिसको आपने अक्सर चमकते हुये देखा होगा मगर आपने कभी सोचा है कि आखिर ये क्यों चमकते हैं। अब आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों चमकते हैं जुगनू। आपको बता दें कि इनके चमकने का मेन कारण होता है मादा जुगनूओं को आकर्षित करना।

Firefly

जानकारी के मुताबिक जुगनूओं के अंडे भी चमकते हैं और ये मुख्यत: 3 प्रकार के रंगों में चमकते हैं। हरा, पीला और लाल। बताया जाता है इस कीड़े के नर और मादा दोनों के शारीरिक बनावट में एक खास तरह का अंतर होता है। दरअसल मादा जुगनूओं के पंख नहीं होते हैं, इस वजह से वो एक ही जगह पर चमकती हैं।

वहीं नर जुगनूओं के 2 पर होते हैं, इसलिए वो उड़ते हुए चमकते हैं। वैसे तो पूरे देश में जुगनु बहुत मात्रा में पाए जाते हैं, किंतु अधिक रोशनी से चमकने वाले जुगनू ज्यादातर वेस्टइंडीज और साउथ अमेरिका में पाए जाते हैं।

आप सभी को हम ये भी बता दें कि इस प्राणी की खोज सन् 1667 में रॉबर्ट बायल नाम के एक साइंटिस्ट ने की थी। पहले के दौर में लोगों को लगता था कि जुगनूओं के बदन में फास्फोरस होता है जिस कारण ये चमकते हैं किंतु इस बात को साल 1794 में साबित किया गया कि जुगनू फास्फोरस की वजह से नहीं बल्कि ल्युसिफेरेस नामक के प्रोटीनों के कारण चमकते हैं। जो उनमें कुदरती होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *