इंडिया के बाद अब अमेरिका बांग्लादेश से करना चाहता है ऐसा, जानकर घबराया चीन

यूएसए के उप विदेश मंत्री स्टीफन बायगन हिंदुस्तान की यात्रा पर हैं।

यूएसए के उप विदेश मंत्री स्टीफन बायगन हिंदुस्तान की यात्रा पर हैं। बायगन 12 से 14 अक्टूबर तक हिंदुस्तान में हैं। इसके बाद बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर जायेंगे। इस वर्ष के आखिर में प्रस्तावित अमेरिका-हिंदुस्तान ‘टू प्लस टू वार्ता’ से पहले हिंदुस्तान की बायगन की यात्रा, यूएसए- हिंदुस्तान व्यापक वैश्विक सामरिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर केंद्रित होगी।

Bangladesh VS America

इसके साथ उनकी यात्रा इस बात पर भी केन्द्रित रहेगी कि दोनों मुल्क मिलकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र और विश्व में कैसे शांति, समृद्धि और सुरक्षा को आगे बढ़ा सकते हैं। अपनी दौरे के दौरान बायगन ने हिंदुस्तान सरकार से कहा है कि वाशिंगटन उसके पड़ोसी देशों से परामर्श करेगा। बता दें बीते कम से कम एक दशक के भीतर बायगन पहले अमेरिकी उच्च-अफसर होंगे जो बांग्लादेश के दौरे पर आ रहे हैं।

घटनाक्रम से परिचित लोगों के मुताबिक बायगन ने हिंदुस्तान के विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला के साथ अपनी चर्चा में QUAD सिक्योरिटी डायलॉग को मजबूत करने के तरीकों पर ज्यादा ध्यान दिया और हिंदुस्तान से उसके पड़ोसी मुल्कों का रुख जानना चाहा।

बांग्लादेश पर उन्होंने व्यापार पर द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की जिसमें सामान्य मानक बनाने, निवेश के लिए एक रूपरेखा और सप्लाई चेन बनाना शामिल है। हिंदुस्तानी उपमहाद्वीप को कोरोना संकट के विरूद्ध लड़ने में सहायता करने के लिए कदमों के अलावा टीका बनने के बाद इसे वितरित करने की योजना है।

हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया कि श्रृंगला ने अपने अमेरिकी समकक्ष को भी बांग्लादेश के बारे में जानकारी दी और उन्हें वाशिंगटन के मुस्लिम-बहुल देश के साथ जुड़ने की आवश्यकता के बारे में बताया। जो वर्तमान सरकार में आर्थिक रूप से बढ़ रहा है।

यूएसए के पूर्व विदेश मंत्री जॉन केरी और हिलेरी क्लिंटन ने ढाका यात्रा करने के संकेत दिए थे लेकिन वह आए नहीं थे। हिंदुस्तान ने हसीना के नेतृत्व में अमेरिका को बांग्लादेश के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है। हिंदुस्तान ने कहा है कि बांग्लादेश में खालिदा जिया की सरकार में कट्टरपंथी दृष्टिकोण कम हो गए हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *