कन्या पूजन करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया ये बड़ा ऐलान

आज महानवमी के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कन्या पूजन करके राज्य की बेटियों के लिए एक नई योजना का ऐलान किया !

भोपाल :आज महानवमी के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कन्या पूजन करके राज्य की बेटियों के लिए एक नई योजना का ऐलान किया ! गुरुवार को दुर्गा नवमी के दिन लाडली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम का आयोजन भोपाल के मिंटो हॉल में हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत में कन्याओं की पूजा की गयी । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपए सालाना की स्कॉलरशिप मिलेगी ।

उन्होंने आज ही प्रदेश की 21 हजार से ज्यादा बालिकाओं के खाते में 6 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। इस अवसर पर लाड़ली लक्ष्मी पोर्टल शुरू करने के निर्देश भी दिए। इसमें लाड़ली योजना की पूरी जानकारी होगी।

मख्यमंत्री ने घोषणा किया कि MBBS, BE, IIM और IIT जैसे कोर्स करने वाली मध्य प्रदेस्ज की लड़कियों की पूरी फीस अब सरकारी भरेगी। प्रदेश की लगभग 40 लाख लाड़ली लक्ष्मी और बेटियां तथा उनके परिजन वर्चुअली माध्यम से इस कार्य्रक्रम से जुड़े रहे । मुख्यमंत्री ने कहा कि लड़कियों को आगे बढ़ाने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना सिर्फ एक योजना नहीं है। यह मेरे भाव हैं। बेटियों को सशक्त बनाने के लिए भरपूर प्रयास किए जाना जरूरी हैं।

बेटियों को केवल पूजना ही नहीं बल्कि उन्हें बचाना और सबकी लाड़ली बनाना हमारी जिम्मेदारी है। बेटियों की शिक्षा और उनकी समृद्धि के लिए कोई भी कमी नहीं रहने दी जाए। ज्ञात हुआ है कि इस योजना के तहत करियर काउंसिलिंग, ट्रेनिंग, कोचिंग, , पोषण और टीकाकरण का प्रबंधन किया जाएगा। बेटियों की अधिक संख्या वाले ग्राम पंचायतों को बेटी फ्रेंडली गांव घोषित किया जाएगा। प्राइवेट जॉब, प्रोफेसनल के अलावा उद्योग स्थापित करने वाली छात्राओं के लिए ट्रेनिंग से लेकर लोन तक की जिम्मेदारी सरकारी उठाएगी।

इस उत्सव में प्रत्येक आंगनबाड़ी एवं पंचायत भवनों में वर्चुअल माध्यम से बालिकाओं को जोड़ा गया। कार्यक्रम का प्रत्येक गांव, आंगनबाड़ी केंन्द्र, समस्त परियोजनाओं, जनपदों, नगरपालिका, जिला मुख्यालय पर टीवी, कम्प्यूटर, लेपटाप, मोबाइल एवं दूरदर्शन से उत्सव का प्रसारण किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *