फिल्मों में हिट पारी खेलने के बाद उर्मिला ने कांग्रेस का हाथ छोड़ शिवसेना का थामा दामन

आज हम बॉलीवुड की उस अभिनेत्री की बात करेंगे जिसने चाइल्ड एक्टर से फिल्मी पारी शुरू करते हुए टॉप अभिनेत्रियों में शुमार हुईं । 90 के दशक में इस अभिनेत्री ने अपनी अदाकारी से प्रशंसकों को दीवाना बनाया ।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

आज हम बॉलीवुड की उस अभिनेत्री की बात करेंगे जिसने चाइल्ड एक्टर से फिल्मी पारी शुरू करते हुए टॉप अभिनेत्रियों में शुमार हुईं । 90 के दशक में इस अभिनेत्री ने अपनी अदाकारी से प्रशंसकों को दीवाना बनाया । जी हां आज हम बात कर रहे हैं फिल्म अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर की। आज उर्मिला का 47वां जन्मदिन है ।

इस एक्ट्रेस ने बाद में राजनीति में भी हाथ आजमाए । कांग्रेस पार्टी मुंबई से लोकसभा का चुनाव लड़ चुकी उर्मिला कुछ माह पहले ही शिवसेना में शामिल हो गईं हैं । पिछले दिनों उनकी और कंगना रनौत की ट्विटर पर कई बार जुबानी जंग भी हो चुकी है । आइए जानते हैं उर्मिला की निजी और फिल्मी सफर कैसा रहा । उर्मिला मातोंडकर ने हर किरदार को बखूबी तरह से निभाया । उस दौर में जहां बाकी एक्ट्रेस जैसे ऐश्वर्या राय, माधुरी दीक्षित और काजोल मनीषा कोइराला, तबु घरेलू औरतों के किरदार निभा रही थीं। वहीं उर्मिला ने उस वक्त इस बोल्ड अवतार को अपनी पहचान बनाई थी।

फिल्म मासूम से अपना फिल्मी करियर शुरू किया

उर्मिला ने चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में फिल्म मासूम से अपना फिल्मी करियर शुरू किया था। उर्मिला का जन्म मुंबई में 4 फरवरी 1974 को शिविंदर सिंह और रुखसाना सुल्ताना के घर हुआ था। उर्मिला ने बचपन से ही अपना करियर फिल्म जगत में बनाने की ठान ली थी। जब वो छोटी थीं तब से ही फिल्मों में नजर आ रही हैं। उन्होंने बाल कलाकार के रूप में साल 1980 में आई मराठी फिल्म ‘जाकोल’ से कदम रखा था। बतौर बाल कलाकार उनकी पहली हिंदी फिल्म साल 1981 की फिल्‍म ‘कलयुग’ थीं।

बाल कलाकार के रूप में उर्मिला मातोंडकर की फिल्म ‘मासूम’ सुपरहिट रही

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट उर्मिला मातोंडकर ने नसीरुद्दीन शाह की फिल्म ‘मासूम’ में अभिनय किया था। फिल्म में उनकी क्यूटनेस सभी को खूब पसंद आई थी। शेखर कपूर के निर्देशन में बनी ये फिल्म साल 1983 में रिलीज हुई थी। फिल्म में आर डी बर्मन ने अपना मधुर संगीत दिया था। इस फिल्म में उन पर फिल्माया यह गीत ‘लकड़ी की काठी काठी पे घोड़ा’ आज भी दर्शकों की जुबान पर है। इस बीच उर्मिला ने कई टीवी सीरियलों में भी काम किया।

उर्मिला की पहली बॉलीवुड साल 1991 की फिल्म ‘नरसिम्हा’ थी

बतौर अभिनत्री उर्मिला की पहली बॉलीवुड साल 1991 की फिल्म ‘नरसिम्हा’ थी। यूं तो फिल्म सनी देओल और ओमपुरी के इर्द गिर्द बुनी गई थी लेकिन उर्मिला ने अपने चुलबुले अंदाज से दर्शको का दिल जीत लिया। यह फिल्म उस दौर में बॉक्स ऑफिस में जबरदस्त सुपरहिट साबित हुई थी। फिल्म नरसिम्हा के सभी गाने खूब दर्शकों के द्वारा सुने गए थे। उर्मिला अपनी खूबसूरती के साथ-साथ अपने स्लिम फिगर को लेकर भी लाखों दर्शकों की फेवरेट बन चुकी थी। नरसिम्हा की जबरदस्त सफलता के बाद अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

फिल्म ‘रंगीला’ की सफलता के बाद उर्मिला टॉप अभिनेत्रियों में शुमार हो गईं

साल 1995 में प्रदर्शित फिल्म ‘रंगीला’ उर्मिला के करियर के लिए मील का पत्‍थर साबित हुई। राम गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उर्मिला ने एक डांसर की भूमिका निभायी थी। फिल्म में उनके अपोजिट आमिर खान थे। उर्मिला ने फिल्म में बोल्ड सीन देकर दर्शकों को हैरान कर दिया। इस फिल्म के लिए उर्मिला को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया था। रंगीला’ की सफलता के बाद उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा के साथ ‘सत्या’, ‘दौड़’, ‘मस्त’, ‘भूत’, प्यार तूने क्या किया और ‘एक हसीना थी’ जैसी फिल्‍मों में काम किया।

उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘कंपनी’ और ‘आग’ में आइटम नंबर भी किया था। इसके अलावा चमत्कार, जुदाई, सत्या, चाइना गेट, खूबसूरत, लज्जा, पिंजर उनकी बेहतरीन फिल्मों में शामिल हैं। साल 1997 में आई फिल्म ‘जुदाई’ उर्मिला के करियर की एक बड़ी सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उर्मिला काे फिल्म रंगीला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और जुदाई में सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया था। अमृता प्रीतम के उपन्यास पर आधारित फिल्म ‘पिंजर’ में उन्होंने एक गंभीर साहसी महिला का किरदार निभाया जिसके लिए आज भी उन्‍हें याद किया जाता है। बता दें कि उर्मिला काफी समय से फिल्मी पर्दे से दूर हैं।

वर्ष 2019 में कांग्रेस के टिकट पर मुंबई से लोकसभा चुनाव लड़ा था

हम आपको बता दें कि अभिनेत्री उर्मिला मतोंडकर ने वर्ष 2017 में अभिनय से दूरी बनाकर राजनीति में जाने का फैसला किया। उन्होंने इसी साल कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। पार्टी जॉइनिंग करने के बाद उर्मिला मातोंडकर राजनीति में सक्रिय हो गईं । कांग्रेस ने भी उन्हें वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव में उत्तर मुंबई सीट से टिकट दी थी, हालांकि उन्हें भाजपा प्रत्याशी गोपाल शेट्टी ने हरा दिया था ।

मोहसिन अख्तर मीर के साथ की शादी

2 महीने पहले यानी दिसंबर में उर्मिला ने कांग्रेस छोड़कर शिवसेना पार्टी की सदस्यता ली है । अभिनेत्री उर्मिला मतोंडकर ने 3 मार्च 2016 को अपने से 9 साल छोटे व्यवसायी मोहसिन अख्तर मीर संग शादी कर ली। उर्मिला और मोहसिन की पहली मुलाकात फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा की भतीजी की शादी में हुई थी। दोनों की मुलाकात दोस्‍ती में बदली और यह दोस्‍ती प्‍यार में तब्‍दील हो गई। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *