Trending

Agnipath Protests: आज भी बवाल, बिहार की इस एक्सप्रेस पर पथराव, उपद्रवी छात्रों ने फूंकी बोगीयां, बाहर निकल कर भागे यात्री

LIVE Agnipath Protests: बिहार में आज भी बवाल, ट्रेनों को बनाया निशाना

केंद्र सरकार द्वारा लिऐ ‘अग्निपथ’ योजना फैसले के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है। बतादें की इस योजना के तहत भर्ती की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष और अधिकतम आयु 21 वर्ष है, लेकिन इस वर्ष के लिए अधिकतम आयु सीमा में दो वर्ष की छूट दी गई है।

train hamla

केंद्र सरकार ने गुरुवार रात एक बड़ा फैसला लेते हुए ‘अग्निपथ’ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है। इस योजना के बढ़ते विरोध के बीच सरकार ने इससे जुड़े तथ्य भी स्पष्ट कर दिए हैं।

योजना को लेकर फैलाए जा रहे भ्रम और आलोचना को खारिज करते हुए सरकार ने कहा है कि न तो सेना के रेजिमेंटल सिस्टम में कोई बदलाव होने वाला है और न ही सेना की क्षमता पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़ने वाला है। यह योजना युवाओं के साथ-साथ सेना के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगी, क्योंकि चार साल की सेवा के बाद मिलने वाले आर्थिक पैकेज से युवाओं के पास अपना भविष्य संवारने के कई विकल्प होंगे।

बिहार में आज भी विरोध प्रदर्शन जारी है। जानकारी के मुताबिक, बछ्वाड़ा पटोरी रेलखण्ड पर मोहीउद्दीननगर मे अग्निपथ योजना के विरोध मे छात्रों ने लोहित एक्सप्रेस की आठ बोगियों में आग लगा दी। पटोरी के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ मारपीट करने और सर फोड़े जाने की भी सूचना है। उपद्रवियों ने कई सरकारी गाड़ियों में तोड़फोड़ की है।

दुनिया में फिर बढ़ने लगी पिछले 5 हफ्तों की कमी के बाद कोरोना से होनेवाली मौतें: WHO