Ajab Gajab: समुद्र में मिला ऐसा रहस्यमयी जीव, देखकर हैरान हो गए वैज्ञानिक, बोले-एलियन का बैग

समुद्र में चमत्कारिक और रहस्यमयी जीव- जंतुओं की भरमार है। समुद्र में अनोखे जीव-जंतुओं के साथ ही अलग-अलग प्रकार की वनस्पतियां और...

समुद्र में चमत्कारिक और रहस्यमयी जीव- जंतुओं की भरमार है। समुद्र में अनोखे जीव-जंतुओं के साथ ही अलग-अलग प्रकार की वनस्पतियां और अन्य चीजें भी अक्सर मिलती रहती हैं। समुद्र में होने वाली तमाम गतिविधियों पर भी जीवविज्ञानी हमेशा नजर बनाये रखते हैं। अब समुद्र में एक ऐसा जीव मिला है जिसको देखकर वैज्ञानिक में भी हैरत में पड़ गए हैं। यह जीव देखने में भी बेहद अजीबोगरीब है।

mysterious creature

इस जीव को प्रशांत महासागर की गहराई में देखा गया है। इस अजीबोगरीब जीव को एलियन का शॉपिंग बैग नाम दिया गया है। बता दें कि इस जीव के भीतरी अंगों को भी आप आसानी से बाहर से ही देख सकते हैं। इस पारदर्शी जीव के पेट में भी ऐसा कुछ नजर आ रहा है जो बेहद चमकदार है। ऐसा लग रहा है जैसे कि वह किसी चीज का टुकड़ा हो।

आइए इस रहस्यमयी जीव के बारे डिटेल से जानते हैं। समुद्र में मिला ये अनोखा जीव किसी बैग की तरह दिखाई दे रहा है। इस जीव के भीतरी अंग भी बाहर से नजर आ रहे हैं जो दिखने में बेहद अजीबोगरीब है। यही वजह है कि इसे एलियन का बैग कहा जा रहा है। यह रहस्यमयी जीव सी कुकुंबर की एक अज्ञात प्रजाति से संबंधित है। इसे समुद्र की करीब 7,221 फीट गहराई में खोजा गया है।

द ओशन एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट के नॉटिलस लाइव में एजुकेशन और आउटरीच की निदेशक मेगन कुक ने इस जीव के बारे में विस्तार से बताया है। उन्होंने बताया कि प्रशांत महासागर के अंदर एक ROV ने इस जीव के वीडियो को रिकाॅर्ड किया है। बता दें कि ROV पानी में तैरने वाला एक विशेष प्रकार का व्हीकल जो रिमोट से चलाया जाता है। यह जीव किंगमैन रीफ और पाल्मायरा एटोल में एक सीमाउंट के बेहद करीब दिखा था।

मेगन कुक का कहना है कि इस अजीबोगरीब जीव को देखना हमेशा से बेहद रोमांचक होता है। यह बेहद अनोखे किस्म का जीव है। बताया जा रहा है कि इस जीव के पेट में नजर आने वाली चमकीली चीज इसकी चमकदार आंत है जो पारदर्शी होती है इसलिए इनके अंदर के हिस्से साफ दिखाई देते हैं।