Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया कल, इस शुभ मुहूर्त में करें खरीदारी, जानें पूजा का समय

हिंदू पंचांग में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) का पर्व काफी विशेष माना गया है। ये त्यौहार कल यानी 3 मई दिन मंगलवार को मनाया जाएगा। ज्योतिषी बता रहे हैं कि...

हिंदू पंचांग में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) का पर्व काफी विशेष माना गया है। ये त्यौहार कल यानी 3 मई दिन मंगलवार को मनाया जाएगा। ज्योतिषी बता रहे हैं कि इस साल अक्षय तृतीया पर ग्रहों का अद्भुत संयोग भी बन रहा है। ऐसे में अक्षय तृतीया का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है। धार्मिक शास्त्रों में इस दिन सोना-चांदी या नई चीजों की खरीदारी करना बेहद शुभ बताया गया है।

Akshaya Tritiya 2022

वहीं, अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) एक अबूझ मुहूर्त है। अबूझ मुहूर्त का अर्थ है एक ऐसी तिथि और शुभ मुहूर्त जिसमें किसी तरह का शुभ कार्य या खरीदारी करने के लिए मुहूर्त निकलवाने की जरूरत नहीं होती। हिंदू पंचांग में कहा गया है कि हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया पर्व कहते हैं।

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) पूजा मुहूर्त

अक्षय तृतीया पर पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 3 मई दिन मंगलवार को सुबह 05:39 से दोपहर 12:18:बजे तक यानी कुल 6 घंटे 39 मिनट रहेगा।

शॉपिंग के लिए शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य बता रहे हैं कि अक्षय तृतीया पर इस साल मालव्य राजयोग, हंस राजयोग और शश राजयोग का बन रहा है। मान्यता है कि इन तीनों राज योगों में किया गया कार्य अपार सफलता दिलाता है। वहीं इस शुभ योग में की गई खरीदारी हमेशा अक्षुण्य बनी रहती है। अक्षय तृतीया के दिन सोना और चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त प्रातः 05:39 से दूसरे दिन यानी 4 मई को प्रातः 05.38 बजे तक है।

सोना खरीदना शुभ

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) पर सोने के जेवरों की खरीदारी करना अति शुभ माना जाता है। इसके साथ ही Akshaya Tritiya पर किया गया कार्य अटूट फल प्रदान करता है। कहते हैं Akshaya Tritiya के दिन खरीदी की जाने वाली धातु अति शुभ फल देने वाले होती है। हिंदू धर्म शास्त्रों कहा गया है कि इस दिन सोना खरीदने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है।

Weather Update: झुलसा देने वाली गर्मी से मिलेगी राहत, भारत के इस इलाके में समाप्त हुआ हीटवेव, पड़ सकती हैं बौछारें