फिटकरी है बड़ी चीज, बस घर की इन जगहों पर रखें और आजमाएं

नई दिल्ली: फिटकरी के कई ऐसे फायदे हैं जिनसे आप अनजान होंगे और ये फायदे आपके घर की सुख-समृद्धि से जुड़े हैं. बस इसके लिए आपको फिटकरी जैसी किसी चीज का इस्तेमाल करना होगा। अब कहने को तो ये अंधविश्वास की बातें हैं, लेकिन वास्तु और ज्योतिष के अनुसार इनका अपना विशेष महत्व है-

घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए खिड़की या दरवाजे या बालकनी के पास कांच की प्लेट में फिटकरी के कुछ छोटे टुकड़े रखें और उन्हें हर महीने नियमानुसार बदलते रहें, तो वास्तु दोष से छुटकारा मिल सकता है। नमक या फिटकरी से भरी कटोरी बाथरूम में खड़ी रखें और इस कटोरी का नमक या फिटकरी हर महीने बदल दें। ऐसा माना जाता है कि यह नमक हवा में मौजूद नमी के साथ-साथ आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को भी सोख लेता है।

यदि परिवार के सदस्यों के बीच झगड़ा हो तो घर के मुखिया को रात में अपने बिस्तर के नीचे ढेर सारा पानी रखना चाहिए और सुबह गुरुमंत्र या इष्टदेव का नाम जप कर उस जल को पीपल को अर्पित करना चाहिए। इससे पारिवारिक विवाद दूर हो सकते हैं और घर में शांति बनी रहेगी।

किसी दुकान या प्रतिष्ठान के मुख्य द्वार पर काले कपड़े में फिटकरी लटकाने से आशीर्वाद बरकरार रहता है। धन प्राप्ति के लिए यदि आप रोज रात को सोते समय फिटकरी से दांत साफ करते हैं तो लाभ होगा। इसके अलावा कभी-कभी फिटकरी के पानी से भी नहाना चाहिए। बुरे सपनों से छुटकारा पाने में भी फिटकरी कारगर है। फिटकरी को सोने के बिस्तर के नीचे काले कपड़े में बांधकर रखें। इससे बुरे सपने नहीं आएंगे।