इस कमजोर देश के लिए चीन से भिड़ा अमेरिका, दे डाली ये धमकी

अमेरिका का कहना है कि हम ताइवान के पास PLA की भड़काने वाली सैन्य गतिविधियों से चिंतित हैं

ड्रैगन ने एक अक्टूबर को अपना राष्ट्रीय दिवस मनाने के साथ ही ताइवान के सामने अपना रौब दिखाने की कोशिश की थी। दरअसल चीन ने ताइवान के इलाके में 38 फाइटर प्लेन उड़ा दिए थे और इसके पश्चात से ही ताइवान ड्रैगन को लेकर बुरी तरह भड़का हुआ है।

china

जानकारी के मुताबिक चीन ताइवान पर अधिकार जमाने की कोशिश कर रहा है किंतु ताइवान की प्रेसिडेंट ने भी स्पष्ट कर दिया है कि ड्रैगन ने यदि ताइवान पर कब्जा जमाने की कोशिश की तो पूरे एशिया में इसके बुरा अंजाम हो सकते हैं। अब इस मामले में अमेरिका ने भी चीन को धमकी दे डाली है।

अमेरिका का कहना है कि हम ताइवान के पास PLA की भड़काने वाली सैन्य गतिविधियों से चिंतित हैं। चीन की ये हरकत क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को कमजोर कर रही है। अमेरिका ने चीन से कहा है कि ताइवान के विरूद्ध सैन्य, राजनयिक और आर्थिक दबाव बनाना बन्द करें।

अमेरिका का कहना है कि ताइवान जलसन्धि में शांति और स्थिरता हमारे लिए अहम है। यूएस अफसर ने कहा कि बाइडेन प्रशासन सेल्फ-डिफेंस की क्षमता बरकरार रखने में ताइवान की मदद करना जारी रखेगा। अमेरिका ने कहा कि ताइवान को लेकर हम अपनी प्रतिबद्धताओं को बनाए रखेंगे जैसा ताइवान रिलेशन्स एक्ट, तीन विज्ञप्तियों और 6 आश्वासनों में आउटलाइन किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *