अमेरिका ने चीन को दी ये सख्त चेतावनी, कहा- हिंदुस्तान के खिलाफ कुछ भी किया तो॰॰॰

हिंदुस्तान और चीन के बीच बहुत वक्त से बॉर्डर तनाव को लेकर तनाव जारी है।

न्यूयॉर्क॥ हिंदुस्तान और चीन के बीच बहुत वक्त से बॉर्डर तनाव को लेकर तनाव जारी है। चीन दशकों से लगातार ही लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक विवाद पैदा करने की कोशिश करता रहा है, लेकिन इस बार हिंदुस्तान ने चीन को ऐसा जवाब दिया है, जिसकी खुद चीन को उम्मीद न थी।

CHINA US

लद्दाख तथा अरुणाचल पर हर रोज़ दावा करने वाले ड्रैगन को इस बार US से तगड़ा झटका मिला है। US के एक बड़े अफसर ने कहा है कि US अरुणाचल प्रदेश को हिंदुस्तान का अंग मानता है। उन्होंने कहा कि करीबन 6 दशकों से US ने माना है कि अरुणाचल प्रदेश हिंदुस्तानीय क्षेत्र है। हम वास्तविक नियंत्रण की स्थापित रेखा के पार सैन्य या असैन्य तरीकों से घुसपैठ द्वारा क्षेत्र कब्जाने की किसी भी एकतरफा कोशिश का पुरजोर विरोध करते हैं।”

उन्होंने आगे बताया कि जहां तक बात विवादित इलाकों की है, इस बारे में हम यह कह सकते हैं कि हम हिंदुस्तान और चीन को अपने मौजूदा द्विपक्षीय चैनलों का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और सैन्य बलों का उपयोग न करने की सलाह देते हैं। अमेरिका का स्पष्ट कहना है कि हिंदुस्तान के खिलाफ कुछ भी किया तो अंजाम बहुत बुरे होंगे।

रिपोर्ट में चीन के विरूद्ध निर्णायक कार्रवाई का सुझाव

यूएस कांग्रेस की एक रिपोर्ट में चीन के खतरे का मुकाबला करने के लिए निर्णायक कार्रवाई का सुझाव देते हुए इल्जाम लगाया गया है कि चीन मानवाधिकार हनन में शामिल है और सैन्य तैनाती बढ़ा रहा है तथा उसने दूसरे देशों की सम्प्रभुता का उल्लंघन किया है। चीन के बारे में ये अमेरिकी संसद की यह रिपोर्ट बुधवार को जारी की गयी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *