Astro Tips: शंख के इन उपायों से आप भी बन सकते हैं अमीर

नई दिल्ली: बहुत कम लोग जानते हैं कि ऐसे कई उपाय हैं जो लोगों की किस्मत बदल सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको शंख का उपाय बताने जा रहे हैं। दरअसल, किसी भी धार्मिक आयोजन, कथा, पूजा-पाठ, भजन-कीर्तन आदि के दौरान शंख बजाना बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ ही कहा जाता है कि शंख से निकलने वाली ध्वनि वातावरण में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा और हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट कर देती है, जिससे स्वास्थ्य लाभ भी मिलता है. खैर, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या होता है अगर आप कच्चे गाय के दूध को शंख में भरकर सोमवार के दिन भगवान शिव को अर्पित करें।

सबसे पहले आपको बता दें कि समुद्र मंथन के दौरान जो चौदह रत्न निकले उनमें से एक शंख था। वहीं दूसरी ओर धार्मिक और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी शंख बहुत उपयोगी होता है और शंख बजाने से कुम्भक, रेचक और प्राणायाम की गतिविधियाँ एक साथ होती हैं, इसलिए स्वास्थ्य भी सही रहता है। कहा जाता है मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करते हुए शंख बजाना मंगल को अनुकूल बनाने का सबसे आसान और उत्तम उपाय है. इसके साथ ही बुध ग्रह की प्रसन्नता के लिए शालिग्राम को शंख में जल और तुलसी का भोग लगाना चाहिए। यदि आप गुरु के घर को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो इसके लिए गुरुवार के दिन दक्षिणमुखी शंख पर केसर का तिलक लगाकर भगवान विष्णु की पूजा करने से भगवान विष्णु की कृपा मिलती है।

इसके साथ ही शुक्र ग्रह के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए शंख को सफेद कपड़े में लपेटकर पूजा घर में रख दें। ऐसा कहा जाता है कि धन और आर्थिक समृद्धि प्राप्त करने के लिए चावल को लाल कपड़े में लपेटकर उत्तर दिशा की ओर एक तिजोरी या धन युक्त अलमारी में रखना चाहिए। इतना ही नहीं चंद्र ग्रह के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए सोमवार के दिन गाय के दूध को शंख में भरकर भगवान शिव को अर्पित करना चाहिए, लाभ होता है।