ATF Price Hike: हवाई यात्रियों को बड़ा झटका, अब प्लेन में सफर करना होगा महंगा

ATF Price Hike: अगर आप भी अक्सर फ्लाइट से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। जी हां, इस खबर को पढ़कर आप चौंक सकते हैं। एविएशन फ्यूल (एटीएफ) की लगातार बढ़ती लागत और रुपये के अवमूल्यन के साथ, उड़ान का किराया महंगा होने जा रहा है। फिलहाल घरेलू एयरलाइंस के पास हवाई किराया बढ़ाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

ATF Price Hike

किराए में 15% तक की बढ़ोतरी की जरूरत
स्पाइसजेट एयरलाइन के चेयरमैन और एमडी अजय सिंह ने कहा कि किफायती रहने के लिए हवाई किराए में कम से कम 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी करना जरूरी है। कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च 2020 में लगाए गए दो महीने के लॉकडाउन के बाद 25 मई 2020 को हवाई सेवाओं को फिर से शुरू करने के बाद, सरकार ने उड़ान की अवधि के आधार पर घरेलू हवाई किराए की निचली और उच्च सीमा तय की थी।

एटीएफ की कीमतों में 120 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी
इसके अलावा इस साल 24 फरवरी को रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से ही ईंधन की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। सिंह ने कहा, ‘जून 2021 के बाद से विमान ईंधन की कीमत में 120 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। केंद्र और राज्य सरकारों को विमानन ईंधन पर कर कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा के कमजोर होने से एयरलाइंस पर भी असर पड़ा है।

विमान ईंधन की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची
इससे पहले गुरुवार को एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) में भारी बढ़ोतरी हुई थी। ATF की कीमत एक बार में 16% बढ़ गई है। इसके साथ ही एटीएफ की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। एटीएफ की दरें 19757.13 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़कर 141232.87 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई हैं। एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमतें हर महीने की पहली और 16 तारीख को अपडेट की जाती हैं। 1 जून से एटीएफ की कीमतों में 16.2 फीसदी का उछाल देखा गया है।