ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी इतने रनों पर सिमटी, जीत के लिए भारत को चाहिए इतने रन

भारत के खिलाफ यहां जारी चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 294 रनों पर सिमट गई।

ब्रिस्बेन। भारत के खिलाफ यहां जारी चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 294 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 327 रनों की है और भारत को जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य मिला है। भारत के लिए दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने पांच विकेट हासिल किए।
India need 328 runs to Win

स्टीव स्मिथ ने सर्वाधिक 55 रनों की पारी खेली

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दूसरी पारी में स्टीव स्मिथ ने सर्वाधिक 55 रनों की पारी खेली। स्मिथ के अलावा डेविड वार्नर ने 48,मार्कस हैरिस ने 38 और कैमरन ग्रीन ने 37 रन बनाए।

डेविड वार्नर और मार्कस हैरिस ने अच्छी शुरुआत दिलाई

33 रनों की बढ़त के बाद आगे खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को डेविड वार्नर और मार्कस हैरिस ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 80 रनों से ज्यादा की साझेदारी हुई। हालांकि, मार्कस हैरिस 38 रन के निजी स्कोर पर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर रिषभ पन्त के हाथों कैच आउट हो गए। दूसरी सफलता भारत को वॉशिंग्ट सुंदर ने दिलाई, जिन्होंने डेविड वार्नर को 48 रन के निजी स्कोर पर चलता किया।
 भारत को तीसरी और चौथी सफलता मोहम्मद सिराज ने दिलाई। सिराज ने पहले मार्नस लाबुशाने को 25 रन के निजी स्कोर पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया और दो गेंदों के बाद ओवर की आखिरी गेंद पर मैथ्यू वेड को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। स्टीव स्मिथ ने अपना 31वां अर्धशतक महज 69 गेंदों में पूरा किया और ऑस्ट्रेलियाई टीम को मजबूती देने का काम किया।
ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट स्टीव स्मिथ के रूप में गिरा, जो 55 रन की पारी खेलकर मोहम्मद सिराज के शिकार बने। उनका कैच रहाणे ने पकड़ा। मेजबान टीम को छठा झटका कैमरोन ग्रीन के रूप में लगा। उनको शार्दुल ठाकुर ने 37 रन के निजी स्कोर पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। सातवां झटका ऑस्ट्रेलिया को कप्तान टिम पेन के रूप में गिरा जो 27 रन बनाकर शार्दुल का शिकार बने।

सिराज ने लिए 5 विकेट

 ऑस्ट्रेलियाई टीम को आठवां झटका मिचेल स्टार्क के रूप में लगा जो 1 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर नवदीप सैनी के हाथों कैच आउट हुए। 9वीं सफलता भारत को शार्दुल ठाकुर ने दिलाई। उन्होंने नाथन लियोन को 13 रन के निजी स्कोर पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया। आखिरी सफलता सिराज को मिली। उन्होंने 9 रन पर जोश हेजलवुड को शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट कराया और टेस्ट क्रिकेट में पहली बार पांच विकेट हासिल किया। सिराज के अलावा शार्दुल ठाकुर ने 4 और वॉशिंगटन सुंदर ने 1 विकेट लिया।
बता दें कि इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 369 रन बनाए थे।ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बेहतरीन शतकीय पारी खेलते हुए मार्नस लाबुशाने ने 108 रन बनाए। लाबुशाने के अलावा कप्तान टिम पेन ने 50, कैमरन ग्रीन ने 47 और मैथ्यू वेड ने 45 रन बनाए।
 जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में 336 रन बनाए। भारतीय पारी का आकर्षण शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर की बल्लेबाजी रही। शार्दुल ने 67 और सुंदर ने 62 रन बनाए। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए रिकॉर्ड 123 रनों की साझेदारी की। शार्दुल और सुंदर के अलावा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 44,मयंक अग्रवाल ने 38,कप्तान अजिंक्या रहाणे ने 37 और चेतेश्वर पुजारा व रिषभ पंत ने क्रमशः 25 और 23 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 33 रनों की बढ़त हासिल हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *