अयोध्या: राम मंदिर के निर्माण कार्य में तेज़ी, दूसरे चरण के तैयार होने में लगेगा इतना समय

अयोध्या में राम मंदिर के चल रहे निर्माण कार्य की प्रक्रिया को दर्शाने वाली एक 3डी एनिमेशन फिल्म ऑनलाइन जारी की गई थी

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है और इसकी नींव का दूसरा चरण जनवरी के अंत तक तैयार हो जाएगा। वहीँ श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मीडिया को बताया, “फाउंडेशन का एक हिस्सा पूरा हो गया है। दूसरे फाउंडेशन के लिए काम चल रहा है, इसे जनवरी महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।”

In Ramlala's Dham
उन्होंने आगे बताया कि मंदिर का निर्माण कार्य चौबीसों घंटे चल रहा है. हाल ही में, अयोध्या में राम मंदिर के चल रहे निर्माण कार्य की प्रक्रिया को दर्शाने वाली एक 3डी एनिमेशन फिल्म ऑनलाइन जारी की गई थी। राय ने कहा, “यूट्यूब के माध्यम से हमने एक 3डी फिल्म की मदद से राम मंदिर के चल रहे निर्माण कार्य को दिखाने की कोशिश की है।”

मुख्य मंदिर 2.7 एकड़ के कुल क्षेत्रफल में बनाया जा रहा है जबकि कुल निर्मित क्षेत्र 57,400 वर्ग फुट है। मंदिर की लंबाई 360 फीट और चौड़ाई 235 फीट होगी। शिखर सहित मंदिर की कुल ऊंचाई 161 फीट होगी और इसकी तीन मंजिलें होंगी, प्रत्येक की ऊंचाई 20 फीट होगी। ट्रस्ट के महासचिव ने कहा कि मंदिर के निर्माण में 5 फीट लंबाई, 3 फीट चौड़ाई और 2.5 फीट ऊंचाई के लगभग 17,000 पत्थरों का उपयोग किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close