Ayodhya: जल्द खत्म होगा इंतजार, इस तारीख को भक्तों के लिए खोल दिया जायेगा राम मंदिर

अयोध्या में बन रहे बहु प्रतीक्षित राम मंदिर को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है रामलला के दर्शन को आतुर भक्तों का...

अयोध्या। अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे बहु प्रतीक्षित राम मंदिर को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है रामलला के दर्शन को आतुर भक्तों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राम मंदिर का भव्य निर्माण कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। इसे देखते हुए कहा जा रहा है कि राम मंदिर दिसंबर 2023 तक भक्तों के लिए खुल खोल दिया जायेगा। इसे लेकर भी जोरशोर तैयारी की जा रही हुई। यह भी कहा जा रहा है कि साल 2025 तक राम मंदिर पूरी तरह से बन कर तैयार हो जाएगा।

Ayodhya Ram Mandir

सूत्रों में मिली जानकारी के मुताबिक साल 2023 तक गर्भ गृह और की पहली मंजिल का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद श्रद्धालु गर्भगृह में रामलला का दर्शन कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही 2023 में मंदिर (Ayodhya) का उद्घाटन करेंगे। हालांकि, उसके बाद दर्शन के साथ-साथ गर्भगृह के दूसरे और तीसरे मंजिल का निर्माण जारी रहेगा। साल 2025 तक मंदिर का पूरा स्वरूप खड़ा कर दिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर (Ayodhya) के लिए शिलान्यास किया था। तब से रामलला के मंदिर को मूर्तरूप देना शुरू कर दिया गया था। एक तरफ जहां मंदिर के निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से चंदा एकत्र किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ राम मंदिर निर्माण समिति निर्माण के लिए कार्य कर रही है। मंदिर निर्माण परियोजना की देखरेख कर रहे ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने के मुताबिक पूरे 70 एकड़ परिसर में निर्माण कार्य 2025 के अंत तक पूरा हो जाएगा।

इससे पहले ट्रस्ट के महासचिव ने कहा था कि 2023 के अंत तक राम मंदिर (Ayodhya) के गर्भगृह को भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। 2023 के दिसंबर माह में भक्तों के लिए मंदिर खोले जाने की घोषणा इंजीनियरों और वास्तुकारों के साथ 15 सदस्यीय श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की दो दिवसीय बैठक के बाद की गयी। बैठक की अध्यक्षता ट्रस्ट प्रमुख नृपेंद्र मिश्रा ने की। बता दें कि प्रस्तावित मंदिर स्थल के नीचे पानी मिलने के बाद जनवरी में कुछ दिन के लिए मंदिर निर्माण का काम रोकना पड़ गया था।

मान सम्मान के साथ BJP में शामिल हुआ ये Bahubali, अब उसी महिला MP के बगल बैठेगा जिसका फूंका था घर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *