Bal Vivah : नाबालिग की जबरन कराई गई शादी, रोता रहा बच्चा लेकिन हाथ पकड़ कर लगवा दिए गए फेरे

राजस्थान के झालावाड़ जिले में बाल विवाह का एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार...

राजस्थान। राजस्थान के झालावाड़ जिले में बाल विवाह का एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया है।वहीं, पांच अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है और गिरफ्तारी के लिए तलाश की जा रही है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक मनोहर थाना थाना क्षेत्र के साल्याखेड़ा गांव में गुर्जर समुदाय द्वारा यहां सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया था।

Bal Vivah

इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कई जोड़ों ने सात फेरे लिए। इसी सामूहिक विवाह के दौरान का एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक नाबालिग दंपति दिखाई दे रहा है। ये वीडियो क्लिप शनिवार को प्रकाश में आई। इस क्लिप में देखा जा सकता है कि कैसे एक छोटे बच्चे की जबरदस्ती शादी कराई जा रही है। कैसे बच्चे का हाथ पकड़कर उससे जबरन फेरे लगवाए जा रहे हैं।

पुलिस ने बताया कि इस मामले में सोमवार को बाल विवाह निषेध अधिनियम-2006 के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। इस बीच, मनोहरथाना के एसडीएम ने रवासिया ग्राम पंचायक के पटवारी, ग्राम सेवक, पंचायत सेवक, रोजगार सहायक और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को भी कारण बताओ नोटिस भेजा गया है। मनोहरथाना पुलिस थाने के प्रभारी नंद सिंह के अनुसार कथित बाल विवाह के आरोप में रामपुरिया गांव के एक व्यक्ति को अरेस्ट किया गया है और इस मामले की बारीकी से जांच की जा रही है।

बता दें, राजस्थान सरकार ने सभी जिलों में प्रशासन को बाल विवाह पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को उनके क्षेत्र में मॉनिटरिंग करने को भी कहा गया है लेकिन झालावाड़ जिले से जो वीडियो सामने आया है उसे देख कर ऐसा लग रहा है की सारे निर्देश महज कागजों पर ही चलाये जा रहे हैं।