Banana: अगर आप भी रात को केला खाने से डरते है तो जरूर जानें ये बात

केला एक ऐसा फल है जिसमें पोटैशियम, विटमिन बी6, विटमिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर और कार्ब्स से भरपूर होता है।

केला एक ऐसा फल है जिसमें पोटैशियम, विटमिन बी6, विटमिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर और कार्ब्स से भरपूर होता है। इसे खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। इसलिए आपने खिलाड़ियों को मैदान या खेल के बीच ब्रेक में केला खाते देखा होगा। केला खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है, दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है, इतने सारे फायदों को जानने के बाद ज़ाहिर है आप भी केला रोज़ाना खाना चाहेंगे। तो आइए जानते हैं केला के चमत्कार..

 

अच्छी नींद में मददगार-

अगर आपका दिन काफी थकावट भरा गुज़रा हो और इसकी वजह से बदन दर्द हो रहा है, तो इसके लिए आप फौरन एक केला खा लें। इससे आपको अच्छी नींद आ जाएगी और आप बेहतर महसूस करेंगे।

ब्लड प्रेशर कम करता है-

अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज़ हैं, तो आपको अपनी डाइट में सोडियम की मात्रा कम और पोटैशियम की मात्रा बढ़ानी चाहिए। ऐसे में केला आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद भरपूर पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा।

मीठा खाने की क्रेविंग्स को कम करता है-

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें खाने के बाद मीठा खाने की तेज़ इच्छा होता है, तो मीठे की जगह आप एक केला खा सकते हैं। इससे मीठे की तलब भी कम होगी और सेहत को फायदा भी मिलेगा।

क्या कहता है आयुर्वेद-

आयुर्वेद के मुताबिक, रात में केला खाने से कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन अगर आपको सर्दी-खांसी, अस्थमा, साइनस जैसी दिक्कतें हैं, तो आपको रात में केला नहीं खाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *