Bank Holiday: इस हफ्ते में बैंकों का काम-काज रहेगा बंद, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

मौजूदा समय में बैंक से जुड़े कई सारे काम ऑनलाइन ही हो जाते हैं। पर फिर भी बैंकिंग संबंधित कुछ खास कामों के लिए हमें बैंक जाना पड़ता है।

बिजनेस डेस्क। मौजूदा समय में बैंक से जुड़े कई सारे काम ऑनलाइन ही हो जाते हैं। पर फिर भी बैंकिंग संबंधित कुछ खास कामों के लिए हमें बैंक जाना पड़ता है। ऐसे में अगर हमें काफी जरूरी काम से बैंक जाना पड़ जाता है तो, हमें छुट्टियों की लिस्ट देख कर ही घर से बैंक के लिए निकलना चाहिए। इससे हम होने वाली परेशानियों से बचे रहते हैं। अक्टूबर महीने में कई सारे त्योहार हैं। ऐसे में बैंकों में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट भी कुछ ज्यादा ही लंबी है।

इस हफ्ते में भी कुल चार दिन बैंकों में काम-काज बंद रहेगा। बैंकों की यह छुट्टियां हर रविवार और दूसरे शनिवार की छुट्टी समेत हैं। आइए देखते हैं, इस हफ्ते छुट्टी की पूरी लिस्ट।

किस दिन बंद रहेंगे बैंक-

इस हफ्ते की 6 तारीख को ‘Mahalaya Amavasye'(महालय अमावस्या) के मौके पर अगरतला, बैंगलुरू और कोलकाता जोन के बैंकों में काम-काज से छुट्टी रहेगी। 6 तारीख के बाद अगली छुट्टी 7 तारीख को रहेगी। इस हफ्ते 7 तारीख को ‘लैनिंग्थौ सनमही के मेरा चौरेन हौबा’ के मौके पर इम्फाल जोन के बैंक बंद रहेंगे।

इस दिन भी रहेगा अवकाश-

त्योहारों के अलावा आज यानी 3 तारीख को रविवार के दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा इस हफ्ते की 9 तारीख को पड़ने वाला शनिवार, महीने का दूसरा शनिवार है। जिस वजह से उस दिन भी बैंकों में छुट्टी रहेगी।

इन कामों पर पड़ेगा असर-

हालांकि, बैंक से जुड़े कई सारे काम ऑनलाइन या डिजिटल माध्यमों से होने लग गए हैं, पर फिर भी बैंकों में काम-काज बंद होने से कुछ बेहद ही जरूरी कामों पर असर देखने को मिलता है। बैंकों में छुट्टी होने से, पासबुक अपडेट कराना, केवाईसी अपडेट कराना, जैसे कुछ जरूरी कामों में विलंब हो सकता है। इसके अलावा, बैंकों में छुट्टी से चेक क्लियरेंस में भी देरी होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *