हो जाएं अलर्ट- दूसरी महामारी मचाएगी तबाही, WHO ने किया सचेत

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कोविड-19 को लेकर फिर चेताया है।

नई दिल्ली॥ विश्व के 199 से ज्यादा देशों में कोविड-19 का असर जारी है। दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़कर 2.7 करोड़ के पार पहुंच गया है वहीं, अब तक 8 लाख 83 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कोविड-19 को लेकर फिर चेताया है।who report

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के चीफ टेड्रोस एडहानोम गेब्रेयेसस ने कहा कि कोविड-19 आखिरी महामारी नहीं है इसलिए दुनिया भर के देशों को भविष्य में आने वाले संकटों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहना होगा। आपको बता दें कि पूरे विश्व के देशों को अगली महामारी से पहले पब्लिक हेल्थ में बहुत ज्यादा रूपया निवेश करना चाहिए नहीं तो कोरोना जैसे हालत की आशंका है।

जेनेवा में न्यूज ब्रिफिंग में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन चीफ ने बताया कि इतिहास हमें सिखाता है कि महामारी जीवन का एक हिस्सा है। लेकिन जब अगली महामारी आएगी तो दुनिया को इस बार की तुलना में ज्यादा तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकियों में काफी प्रगति के बावजूद कई देशों ने अब तक अपने सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों पर सही दिशा में ध्यान नहीं दिया है।
हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने उम्मीद जताई थी कि कोविड-19 महामारी ‘दो साल के भीतर’ खत्म हो सकती है।वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के चीफ टेड्रोस एडहानोम गेब्रेयेसस ने कहा था कि यह महामारी दो साल के भीतर खत्म हो सकती है। हालांकि इसके लिए उन्होंने पूरे विश्व के देशों से एकजुट होने और एक सर्वमान्य वैक्सीन बनने में कामयाबी मिलने की आवश्यकता पर बल दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *