पावर बैंक खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो ये जल्दी खराब हो जाएगा

आजकल स्मार्टफोन के अलावा भी कई ऐसे डिवाइस हैं जो हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं। हम छोटी-बड़ी हर चीज के लिए इन्हीं उपकरणों पर निर्भर रहते हैं। उदाहरण के लिए एक पावर बैंक, जो डिवाइस को चार्ज रखता है। इसकी मदद से आप एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं, क्योंकि जब भी फोन डिस्चार्ज होता है तो हम पावर बैंक का इस्तेमाल करके इसे आसानी से चार्ज कर सकते हैं। लेकिन पावर बैंक खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखें।

पावर बैंक की बैटरी स्ट्रेंथ कम से कम स्मार्टफोन जितनी हो या ज्यादा हो तो बेस्ट है। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन के बैटरी बैकअप की जानकारी रख लें। डिवाइस को लंबे समय तक चलने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता और ब्रांडेड पावर बैंक खरीदें। दरअसल, आप किसी ब्रांडेड पावर बैंक के फीचर्स को आसानी से चेक कर सकते हैं, लेकिन लोकल वाले के फीचर्स का पता लगाना मुश्किल होता है।

एलईडी इंडिकेटर की मदद से बैटरी लेवल और चार्जिंग स्टेटस का पता लगाया जा सकता है। इसलिए जब भी आप पावर बैंक खरीदें, तो जांच लें कि एलईडी इंडिकेटर लाइट पूरी तरह से जल रही है या नहीं। कुछ पावर बैंकों के अंदर खराब गुणवत्ता वाले पावर सेल ओवरचार्जिंग के कारण फट सकते हैं। जब भी आप इसे खरीदने जाएं तो हाई-ग्रेड लिथियम-पॉलीमर बैटरी वाला पावर बैंक खरीदें।

यह बहुत जरूरी है कि जब आप पावर बैंक खरीदने जाएं तो उसकी बिल्ड क्वालिटी जरूर चेक करें। एक अच्छी गुणवत्ता वाला पावर बैंक न केवल डिवाइस को तेजी से चार्ज करता है बल्कि इसे सुरक्षित भी रखता है।