Benefits Of Ginger And Honey: अदरक और शहद से दूर होती हैं ये बीमारियाँ, जानें जरुर

अदरक और शहद (Benefits Of Ginger And Honey) के मिश्रण को दादी नानी के जमाने से घरेलू उपचार के रूप में प्रयोग में लाया जाता रहा है।

हेल्थ डेस्क। अदरक और शहद (Benefits Of Ginger And Honey) का प्रयोग शरीर के रोगों को खत्म करने के लिए किया जाता रहा है। अदरक और शहद हर घर में मिल जाता है। इनके सेवन से सर्दी, खांसी, जुकाम से लेकर लो बीपी तक की समस्या खत्म होती है। अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल कंपाउंड और शहद में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के कई रोगों के निदान में लाभकारी हैं।

ginger

अदरक और शहद (Benefits Of Ginger And Honey) के मिश्रण को दादी नानी के जमाने से घरेलू उपचार के रूप में प्रयोग में लाया जाता रहा है। आज के इस लेख में राष्ट्रीय समाज धर्मार्थ एवम सेवा संस्थान के आयुर्वेदाचार्य डॉ. राहुल चतुर्वेदी से जानेंगे अदरक और शहद को मिलाकर खाने के लाभ।

1. सर्दी, खांसी में अत्यधिक लाभकारी

Benefits Of Ginger And Honey: बदलते मौसम के साथ सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इन परेशानियों को दूर करने में अदरक और शहद बहुत कारगर हैं। आयुर्वेदाचार्य राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि खांसी होने पर अदरक और शहद को गर्म करके चाट लें। इससे खांसी में फायदा मिलेगा। छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक को यह कॉम्बीनेशन फायदा पहुंचाता है। आयुर्वेद के अनुसार अदरक और शहद का मिश्रण कफ को कम करता है। खांसी को दूर करने में अदरक और शहद बहुत कारगर हैं।

2. अस्थमा में लाभदायक

Benefits Of Ginger And Honey: जिन लोगों को सांस संबंधी बीमारियां हैं उनमें भी अदरक और शहद लाभकारी है। अदरक का जूस और शहद साथ में चाटने से अस्थमा जैसी परेशानियां भी कम होती हैं। इससे रेस्परेट्री सिस्टम ठीक होता है। अदरक और शहद फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं, जिस वजह से सांस संबंधी परेशानियां दूर रहती हैं।

3. Benefits Of Ginger And Honey- ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित

Benefits Of Ginger And Honey: जिन लोगों को लो बीपी की समस्या है, उन्हें भी अदरक और शहद का सेवन करना चाहिए। आयुर्वेदाचार्य का कहना है कि अदरक और शहद गर्म करके लेने से रक्त के अंदर शीतलता में कमी आती है। साथ ही लो बीपी की समस्या वाले मरीजों को इससे लाभ मिलता है।

4. उल्टी, मिचली में दे आराम

Benefits Of Ginger And Honey: अगर आपको अचानक उल्टी होने लगी हैं, या उबकाई आने लगी है तो आप अदरक और शहद का सेवन कर सकते हैं। अदरक और शहद मुंह का स्वाद अच्छा कर देते हैं जिससे उल्टी नहीं आती। साथ ही जिन लोगों को डस्ट एलर्जी है उनके लिए भी यह मिश्रण लाभकारी है। इस मिश्रण का सेवन सुबह और शाम किया जा सकता है।

5. Benefits Of Ginger And Honey: इम्युन सिस्टम को भी रखता हैं मजबूत

Benefits Of Ginger And Honey: अदरक और शहद का सेवन करने से इम्युन सिस्टम मजबूत होता है। पर यह ध्यान रखना चाहिए ऐसे घरेलू नुस्खों को आप तभी अपनाएं जब आपको कोई समस्या हो। अधिक उपयोग करने से नुकसान भी हो सकता है। अदरक और शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, इनके सेवन से शरीर रोगों से दूर रहता है और इम्युन सिस्टम मजबूत होता है।

कार्यभार संभालने से पहले बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया, कहा- मैं जिम्मेदारी पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *