भावलखेड़ा CHC पर महिला कल्याण विभाग की तरफ आयोजित कार्यक्रम में नवजात बच्चियों को उपहार देकर किया सम्मानित

कार्यक्रम का शुभारंभ चिकित्सा अधीक्षक डा अमरीश मौर्य व डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर अमृता दीक्षित के द्वारा मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया।

शाहजहांपुर॥ नववर्ष 2021 के आगाज पर तमाम तरह से कार्यक्रम आयोजित कर लोग एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं ,लेकिन महिला कल्याण विभाग की डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर अमृता दीक्षित के द्वारा नये साल की शुरुआत भावलखेड़ा ब्लाक स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत नवजात बेटियों का सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ चिकित्सा अधीक्षक डा अमरीश मौर्य व डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर अमृता दीक्षित के द्वारा मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। जिसके एक सप्ताह की नवजात बच्ची व उसकी मां के द्वारा केक काटकर नववर्ष की खुशियां मनाई गई।

CHC पर एक सप्ताह के अंदर जन्म लेने वाली आठ बेटियों व उनकी माताओं को डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर के द्वारा उपहार देकर सम्मानित किया गया। डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर अमृता दीक्षित ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज हर कोई मां,बहन,बहु तो चाहता है। लेकिन बेटियों को जन्म लेने से पहले ही बेटियों को दुनिया में नही आने देते हैं कुछ लोग। जबकि बेटियों ही कल के भविष्य की रोशनी होती है। साथ ही उन्होंने कहा कि नववर्ष की शुरुआत पर नवजात बेटियों को सम्मानित करने का मुख्य उद्देश्य ही यह है कि बेटियों को लेकर समाज की मानसिकता बदले। और बेटा बेटी मे भेदभाव खत्म हो।

वही चिकित्सा अधीक्षक डा अमरीश मौर्य ने कहा कि इस तरह के आयोजन हर CHC पर होने चहिए। उन्होंने महिला कल्याण विभाग की सोच की सराहना करते हुए कहा कि आज वास्तविक में बेटियों को लेकर हम सब को आगे आना होगा। और सबसे अच्छी बात तो यह है कि नववर्ष की शुरुआत पर नवजात बच्चियों का सम्मान करना गौरव की बात है। इस दौरान आंगनबाड़ी, आशा व सहायिका मौजूद रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *