बाइडेन ने किया ऐलान, हम जीत रहे हैं, ट्रंप ने दी चेतावनी-जबरन दावा न करें, नहीं तो…

बाइडेन 4 बड़े राज्यों पेन्सिलवेनिया, एरिजोना, जार्जिया और नेवादा में लीड लिए हुए हैं। जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नॉर्थ कैरोलिना और अलास्का में बढ़त बनाए हुए हैं।

नयी दिल्ली। अमेरिका में डेमोक्रेट जो बाइडेन का राष्ट्रपति बनना तय हो चुका है। बाइडेन को अब तक 264 और ट्रम्प को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। राष्ट्रपति बनने के लिए 270 का आंकड़ा चाहिए। बाइडेन 4 बड़े राज्यों पेन्सिलवेनिया, एरिजोना, जार्जिया और नेवादा में लीड लिए हुए हैं। जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नॉर्थ कैरोलिना और अलास्का में बढ़त बनाए हुए हैं।
Trump and Biden us

कहां गायब हो गई हमारी लीड-ट्रंप

ट्रंप ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए कहा कि चुनाव की रात को इन सभी राज्यों में बड़ी लीड थी, लेकिन जैसे दिन गुजरता गया ये लीड रहस्यमयी तरीके से गायब होती गई। ट्रंप ने कहा कि जैसे जैसे हमारी कानून आगे बढ़ेगी शायद ये लीड वापस आ जाएगी।

राष्ट्रपति बोले- जो बाइडेन को प्रेसिडेंट ऑफिस पर गलत दावा नहीं करना चाहिए। मैं भी ऐसा दावा कर सकता हूं। कानूनी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ट्रम्प ने कहा- बीते दो-तीन दिन में नंबर्स (वोट काउंट) किस तरह बढ़ रहे हैं, मैं इसका स्पष्टीकरण चाहता हूं।

वहीं शनिवार को बाइडेन लोगों के सामने आए। उन्होंने सियासी पारा ठंडा करने की कोशिश की। ट्रम्प का नाम लिए बिना उनसे अपील की कि गुस्सा थूकिए, हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन दुश्मन नहीं। हम सब अमेरिकी हैं। समर्थकों से कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि डेमोक्रेट्स चुनाव जीतने जा रहे हैं।

अमेरिकी जनता ने हमें सरकार चलाने का जनादेश दिया है। देश चाहता है कि वो फिर एकजुट होकर आगे बढ़े। आप धैर्य रखें। आज हम वही साबित कर रहे हैं जो 244 साल पहले (1776 में) किया था। और वो यह कि लोकतंत्र कामयाब और कारगर है। आपका हर वोट गिना जाएगा। बाइडेन ने समर्थकों से शांति बरतने की अपील भी की।

जार्जिया में मतों की पुन: गणना की घोषणा

राष्ट्रपति चुनाव मत गणना में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जोई बाइडन के बीच हार-जीत का अंतर इतना मामूली रह गया है कि राज्य के प्रमुख चुनाव अधिकारी ने मतों की गणना फिर से किए जाने की घोषणा कर दी है। बाइडन यह राज्य जीत कर 16 मत अंक जीत जाते हैं तो भी उन्हें एक और राज़्य जीतने की दरकार रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *