Big decision of Modi government : सरकारी कर्मचारियों को दिवाली पर मिल सकती है ये बड़ी सौगात

कोरोना महामारी की वजह से डावांडोल हुई अर्थव्यवस्था को देखते सरकारी कर्मचरियों के महंगाई भत्ते पर लगी रोक को बीते 14 जुलाई 2021 को केंद्र...

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की वजह से डावांडोल हुई अर्थव्यवस्था को देखते सरकारी कर्मचरियों के महंगाई भत्ते पर लगी रोक को बीते 14 जुलाई 2021 को केंद्र सरकार ने हटा दिया था। केंद्र के इस फैसले से 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। इसके साथ ही अब मोदी सरकार त्योहारी सीजन में कर्मचारियों को एक और तोहफा देने की प्लानिंग की है।

INDIAN CURRENCY

ये है नियम

वित्त मंत्रालय का नियम है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ हीएचआरए में भी वृद्धि की जाती है। जब महंगाई भत्ते की दर 25 फीसदी से ऊपर चली जाएगी तो हाउस रेंट अलाउंस तीन फीसदी बढ़ता है। मोदी सरकार ने हाल ही में सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता (DA) 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया था। ऐसे में अब दिवाली से पहले केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस बढ़ाने पर भी विचार विमर्श हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी तीन फीसदी की वृद्धि कर सकती है।

इतना हो सकता है एचआरए

एक्स श्रेणी वाले शहरों में जिन कर्मियों की पोस्टिंग है उन्हें अपने मूल वेतन का 24 फीसदी एचआरए मिलता है। वाई श्रेणी वालों को 16 फीसदी और जेड श्रेणी वाले शहरों में काम कर रहे कर्मचारियों को आठ फीसदी एचआरए दिया जाता है। डीए बढ़ने के बाद अब इन तीन श्रेणियों में एचआरए की नई दरें 27 फीसदी (एक्स सिटी), 18 फीसदी (वाई सिटी) और नौ फीसदी (जेड सिटी) हो जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *