PM मोदी की सुरक्षा में चूक पर गृह मंत्रालय का बड़ा खुलासा, कहा- पंजाब पुलिस ने…

ब्लू बुक के अनुसार, राज्य पुलिस को किसी भी प्रतिकूल स्थिति के मामले में सुरक्षा प्राप्त करने के लिए आकस्मिक मार्ग तैयार करना होगा

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय (MHA) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रदर्शनकारियों के बारे में खुफिया जानकारी होने के बावजूद, पंजाब पुलिस ने ‘ब्लू बुक’ का पालन नहीं किया और प्रधान मंत्री की यात्रा के लिए कोई आकस्मिक मार्ग तैयार नहीं किया। वहीं बता दें कि विशेष सुरक्षा समूह (SPG) की ब्लू बुक प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए सुरक्षा दिशानिर्देश निर्धारित करती है।

आपको बता दें कि एमएचए(MHA) अधिकारी ने कहा, “ब्लू बुक के अनुसार, राज्य पुलिस को किसी भी प्रतिकूल स्थिति के मामले में सुरक्षा प्राप्त करने के लिए आकस्मिक मार्ग तैयार करना होगा, जैसे कि पीएम की यात्रा के दौरान पंजाब में हुई थी।” उन्होंने कहा कि इंटेलिजेंस ब्यूरो(IB) के अधिकारी पंजाब पुलिस के संपर्क में हैं और उन्हें प्रदर्शनकारियों के आंदोलन के बारे में सतर्क कर दिया और पंजाब पुलिस के अधिकारियों ने उन्हें वीआईपी को पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया ।

गौरतलब है कि विशेष सुरक्षा समूह (SPG) के जवान पीएम के करीब रहते हैं, जबकि बाकी सुरक्षा उपाय राज्य सरकार द्वारा की जाती है। वहीँ बता दें कि अधिकारी ने कहा कि किसी भी अचानक घटनाक्रम के मामले में, राज्य पुलिस एसपीजी को अपडेट करती है और वीआईपी की आवाजाही को तदनुसार बदल दिया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close