बड़ी खबर: इस देश में मिला कोरोना का एक और नया वैरिएंट, WHO ने कही ये बातें

IHU' संस्करण के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसे पहली बार फ्रांस के मार्सिले में IHU मेडिटेरेनी इंफेक्शन इंस्टीट्यूट में...

जिनेवा, 7 जनवरी| B.1.640 नामक नया कोविड -19 संस्करण, जिसका पता फ्रांसीसी शोधकर्ताओं ने लगाया था और वह संभवत: कैमरून मूल का है, “इस समय व्यापक रूप से प्रसारित नहीं हो रहा है और अब तक इससे कम समय में पहचाना गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि फ्रांस में अनुक्रमित नमूनों में से 1 प्रतिशत है.

Corona's new variant

एक रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रेन को ‘IHU’ संस्करण के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसे पहली बार फ्रांस के मार्सिले में IHU मेडिटेरेनी इंफेक्शन इंस्टीट्यूट में वैज्ञानिकों द्वारा पहचाना गया था। गुरुवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में, WHO के हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम की तकनीकी प्रमुख मारिया वैन केरखोव ने कहा कि इस संस्करण का पहली बार सितंबर 2021 में कई देशों में पता चला था।

आपको बता दें कि आंतरिक चर्चा के बाद, WHO ने नवंबर 2021 में इसे “निगरानी के तहत संस्करण” (VUM) के रूप में वर्गीकृत किया। WHO की परिभाषा के अनुसार, एक VUM SARS-CoV-2 प्रकार है जिसमें आनुवंशिक परिवर्तन होते हैं जो वायरस की विशेषताओं को प्रभावित करने के लिए संदेहास्पद होते हैं, जो भविष्य में जोखिम पैदा कर सकते हैं, लेकिन फेनोटाइपिक या महामारी विज्ञान के प्रभाव का सबूत वर्तमान में स्पष्ट नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close