Breaking News

बड़ी खबर: ऐसे होगी NPR के लिए जनगणना, ना लगेगा दस्तावेज, ना बायोमीट्रिक

एनपीआर के लिए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने जनगणना 2021 के आयोजन और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने की मंजूरी दे दी है. यह स्व-घोषणा है, इसके लिए कोई दस्तावेज, बायोमीट्रिक व अन्य की आवश्यकता नहीं है. राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के अपडेशन के लिए 3,941.35 करोड़ मंजूरी मिली है.

आपको बता दें कि केंद्रीय प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अप्रैल से सितंबर 2020 तक जनगणना होगी. जनगणना में किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी. जो भी भारत में रहता है. उसकी गणना होगी. इसके लिए एक विशेष ऐप तैयार किया गया है. सिटीजनशि‍प (रजिस्ट्रेशन ऑफ सिटीजन्स ऐंड इश्यू ऑफ नेशनल आइडेंटिटी कार्ड्स) रूल्स 2003 में जनसंख्या रजिस्टर को इस तरह से परिभाषि‍त किया गया है: ‘जनसंख्या रजिस्टर का मतलब यह है इसमें किसी गांव या ग्रामीण इलाके या कस्बे या वार्ड या किसी वार्ड या शहरी क्षेत्र के सीमांकित इलाके में रहने वाले लोगों का विवरण शामिल होगा.

वहीं बता दें कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. सूत्रों के मुताबिक, यह मंजूरी राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर यानी NPR को अपडेट करने के लिए दी गई है. इसके लिए केंद्र की ओर से 8500 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. ये प्रक्रिया अप्रैल 2020 से शुरू होगी.

सीएम बनने के बाद उद्धव ने मुस्लिमों को लेकर किया बड़ा ऐलान, बदल दिया फडणवीस का ये चौंकाने वाला फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com