सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA के साथ HRA में भी इतने फीसदी की बढ़ोतरी, इस दिन से बढ़ेगी सैलरी, हुआ कन्फर्म!

नई दिल्ली: डीए और एचआरए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. इसके साथ ही अब कर्मचारियों को एक और बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। दरअसल, सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते के साथ-साथ एचआरए में भी बढ़ोतरी कर सकती है। आपको बता दें कि कयास लगाए जा रहे हैं कि जुलाई से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन फीसदी तक बढ़ सकता है.

DA and HRA

डीए और एचआरए हाइक 3 फीसदी से मिली जानकारी के मुताबिक, हाउस रेंट अलाउंस भी जल्द बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि, इसके लिए सरकार पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है। साल 2023 तक कर्मचारियों का एचआरए बढ़ जाएगा। हालांकि, यह तभी होगा जब महंगाई भत्ते को मौजूदा 34 फीसदी से बढ़ाकर 16 फीसदी किया जाए। जुलाई 2022 के बाद महंगाई भत्ते में 4-5 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

जल्द ही उनका महंगाई भत्ता (डीए) 38 से बढ़कर 39 फीसदी हो सकता है। फिलहाल 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। महंगाई भत्ते (डीए हाइक) के साथ-साथ अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। इनमें सबसे अहम और अहम है हाउस रेंट अलाउंस।

साल 2021 में जुलाई के बाद एचआरए को भी संशोधित किया गया था, जिसमें महंगाई भत्ता 25% को पार कर गया था। सरकार ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था। एचआरए की मौजूदा दरें 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी हैं। अब सवाल यह है कि डीए बढ़ने के बाद एचआरए का अगला संशोधन कब होगा?